SBI के करोड़ों ग्राहकों पर होगा सीधा असर, 30 जून को बदल जाएंगे बैंक के नियम

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) जून को कुछ नियमों में बदलाव करने जा रहा है, जिसका सीधा असर देश के करोड़ों पर लोगों पर होगा।

state bank of india | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। अगर आपका बैंक खाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में है तो यह खबर आपके बड़े काम की है। अगर आपका खाता सरकारी बैंक एसबीआई में तो आपके लिए 30 जून की तारीख काफी महत्वपूर्ण रहेगी। 30 जून से पहले बैंक कुछ जरूरी नियमों में बदलाव करने जा रहा है, जिसका असर सीधा देश के करोड़ों लोगों पर होगा। एसबीआई बैंक अपने ऑफिशियल ट्विटर पर ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी है।

यह खबर भी पढ़ें:-1 जून से होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, गरीब की जेब पर होगा सीधा असर, जान लें पूरी डिटेल

बैंक ने जारी की एडवाइजरी

एसबीआई बैंक ने एडवाजरी जारी की है कि 30 जून से बैंक लॉकर के नियम बदलने जा रहे हैं। बैंक ने बताया कि इंटरनेट पर लॉकर धारकों से 30 जून, 2023 तक रिवाइज्ड लॉकर एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करने की अपील कर रहा है। पिछले कुछ दिनों से बैंक लगातार इसको लेकर एडवाइजरी जारी कर रहा है।

SBI ने किया ये ट्वीट

बैंक ने अपने ग्राहकों से अपील की है कि लॉकर एग्रीमेंट पर जल्द से जल्द सिग्नेचर कर दें। एसबीआई ने ऑफिशियल ट्विटर पर ट्वीट कर लिखा है कि डियर कस्टमर, रिवाइज्ड लॉकर एग्रीमेंट के सेटलमेंट के लिए कृपया अपनी ब्रांच में जाएं। अगर आप पहले ही अपडेटेड एग्रीमेंट पर साइन कर चुके हैं, तो आपको अभी भी सप्लीमेंट्री एग्रीमेंट को निष्पादित करने की आवश्यकता है।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी जारी की एडवाइजरी

एसबीआई के अलावा बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी अपने ग्राहकों से निर्धारित तारीख तक रिवाइज्ड लॉकर एग्रीमेंट्स पर सिग्नेचर करने के लिए कहा है।

यह खबर भी पढ़ें:-PM Kisan Yojana: अगर आपने भूलकर भी कर दी ये गलती तो खाते में नहीं आएगी 14वीं किस्त

आरबीआई की ग्राहकों से अपील

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने भी ग्राहकों से अपील की है कि 23 जनवरी, 2023 को ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए एक सर्कुलर जारी किया है। सर्कुलर के मुताबिक, सभी बैंकों को लॉकर से संबंधित नियमों और समझौते के बारे में जानकारी देनी है। इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित करना होगा कि 50 फीसदी ग्राहक समझौतों को 30 जून तक और 75 फीसदी को 30 सिंतबर तक रिवाइज करना होगा।

ग्राहको को मिलेगा मुआवजा

बैंक के मुताबिक, अगर आ लगती है, चोरी, सेंधमारी, डकैती, बैंक की लापरवाही या फिर उसके कर्मचारियों की तरफ से किसी प्रकार की कोई लापरवाही होती है तो बैंक की तरफ से उसकी क्षतिपूर्ति की जाएगी। बता दें कि यह मुआवजा लॉकर के सालाना किराए के 100 गुना के बराबर होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *