सीनियर सिटीजन की बल्ले-बल्ले, अब हर महीने मिलेंगे 70,500 रुपए, चेक करें डिटेल्स

पीएम मोदी सरकार सीनियर सीटीजन के लिए एक जबरदस्त स्कीम्स लेकर आए हैं। इस स्कीम में निवेश करने से हर महीने 70,500 रुपए मिलेंगे।

senior citizen | Sach Bedhadak

चाहे सरकार हो या बैंक सभी सीनियर सीटीजन (senior citizen) पर मेहरबान हैं। एक तरफ बैंक सीनियर सिटीजन के निवेश करने पर आम आदमी से ज्यादा ब्याज दे रहे हैं तो वहीं सरकार ने भी सीनियर सिटीजन के लिए कई अच्छी योजनाएं शुरू कर रखी हैं। अब मोदी सरकार (Modi Goernment) बुजुर्गों के लिए बेहतरीन योजना लेकर आई है, जिसमें निवेश करने पर 70,500 रुपए हर महीने मिलेंगे। अगर आप भी इसका फायदा लेना चाहते हैं तो आपके पास यह अच्छा होगा।

यह खबर भी पढ़ें:-UIDAI ने दिया बड़ा तोहफा, अब फ्री में अपडेट कराएं Aadhaar Card, नहीं लगेगा कोई चार्ज

बजट में किया था ऐलान

वैसे तो सरकार ने सीनियर सिटीजन के लिए कई योजनाएं चला रखी हैं, जिनमें निवेश कर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। ऐसी ही एक स्कीम आज हम आपको बताने जा रहे हैं जिसमें निवेश कर आप हर महीने 70,500 रुपए पा सकते हैं। इस समय सीनियर सिटीजन के लिए बचत योजना (SCSS),डाकघर मासिक आय योजना (POMIS),महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र (MSSC)और प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) जैसे कई सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिसमें निवेश करके आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

हर महीने पा सकते हैं 70,500 रुपए

सीनियर सिटीजन इन सभी योजनाओं में 1.1 करोड़ रुपए का निवश कर एक वरिष्ठ नागरिक जोड़े को लगभग 70,500 रुपए हर महीने प्राप्त कर सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-520 के पार जा सकता है टाटा ग्रुप का यह शेयर, एक्सपर्ट बोले- खरीद लो, वरना पछताओगे

30 लाख तक कर सकते हैं निवेश

SCSS में आप 30 लाख तक का निवेश कर सकते हैं यानी ज्वाइंट अकाउंट में आप 60 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं और इस पर 8 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलता है। पीओएमआईएस के तहत 9 लाख रुपए का निवेश कर सकते हैं। इस पर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है।

इन स्कीम्स में मिल रहा है मोटा ब्याज

खासकर यह स्कीम महिलाओं के लिए हैं। MSSC स्कीम में ज्यादा से ज्यादा 2 लाख रुपए का निवेश किया जा सकता है। इस पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। PMVVY योजना में ज्वाइंट अकाउंट में आप 30 लाख तक इवेंटस कर सकते हैं और इसमें आपको 7.4 फीसदी तक ब्याज मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *