गर्मियों में कम आएगा बिजली बिल, आज कर लें ये काम

Smart Metering Transition: अगर आप गर्मियों आने वाले भारी भरकम बिजली बिल से परेशान है तो आज यह काम कर लें। काफी हो जाएगा आपका बिजली बिल।

Mitter | Sach Bedhadak

अगर आप भी बिजली यूनिट के बढ़ते दामों से हैं परेशान तो यह खबर आपके बड़े काम की है। आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने गर्मियों में बिजली बिल कम करने का तरीका बताया है। केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने बिजली ग्राहकों से स्मार्ट प्रीपेड मीटर का उपयोग करने का अनुरोध किया है। उन्होंने बताया कि इससे बिजली बिल में 2.5 प्रतिशत तक कमी आ सकती है। बिजली और न्यू एंड रिन्युएबल एनर्जी मिनिस्टर ने कहा कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर यूज करने से बिजली आपूर्तिकर्ताओं के लिए परिचालन और वित्तीय लागत कम हो जाती है। इसका कारण यह है कस्टमर्स अकाउंट में एडवांस पैसा जमा कर देते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-बिना इंजन वाली ये कार 30 रुपए के खर्च में चलेगी 100 किलोमीटर

स्मार्ट प्रीपेड मीटर का बेहतर अनुभव

आरके सिंह ने कहना है कि आपके पास स्मार्ट प्रीपेड मीटर है तो बिजली की लागत दो से ढाई प्रतिशत तक कम होगी और इससे ग्राहकों को फायदा होगा। इस मीटर से व्यवस्था डिजिटल और स्वचालित बनेगी और कुल मिलाकर इससे एफिशिएंसी बढ़ेगी। इससे उन सेक्टर की पहचान करने में मदद मिलेगी जिन पर ध्यान देने की आवश्यता है। रिपोर्ट के अनुसार, बिल के पारंपरिक पोस्ट पेड मीटर प्रणाली की तुलना में स्मार्ट प्रीपेड मीटर के उपयोगकर्ताओं को बेहतर अनुभव हो रहा है।

यह खबर भी पढ़ें:-धड़ल्ले से बिक रहा है ये 500 रुपए वाला AC,टूट पड़े लोग, लाइन में लगकर कर रहे हैं इंतजार

सर्वे में स्मार्ट मीटर पाया गया बेहतर

स्मार्ट मीटर लगाने को लेकर एक सर्वे किया गया और इसमें 90 प्रतिशत कस्टमर्स ने माना कि स्मार्ट मीटर लगाना ज्यादा आसान है। इससे 50 प्रतिशत बिजली बिल में सुधार की बात भी सामने आई है। मैकआर्थर फाउंडेशन और ब्लूमबर्ग फिलैनथ्रोपीज के सहयोग से काउंसिल ऑफ एनर्जी, एनवायर्नमेंट एंड वॉटर के सर्वे के अनुसार करीब 63 प्रतिशत प्रतिभागियों ने माना की वह स्मार्ट मीटर लगाने को कहेंगे। इस सर्वे में छह राज्यों असम, बिहार, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान और यूपी के 18 जिलों के 4,500 लोगों ने भाग लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *