Onion Auction: प्याज ने किसानों को रुलाया, एशिया की सबसे बड़ी मंडी नासिक में किसानों ने रोकी नीलामी 

Onion Auction: नासिक। महाराष्ट्र के लासलगांव कृषि उत्पाद बाजार समिति (एपीएमसी) में प्याज की कीमतों में लगातार आ रही गिरावट से नाराज किसानों ने सोमवार…

Onion made farmers cry, farmers stopped auction in Asia's biggest market Nashik

Onion Auction: नासिक। महाराष्ट्र के लासलगांव कृषि उत्पाद बाजार समिति (एपीएमसी) में प्याज की कीमतों में लगातार आ रही गिरावट से नाराज किसानों ने सोमवार को प्याज की नीलामी रोक दी। हालांकि नासिक के प्रभारी मंत्री दादा भूसे के आश्वासन के बाद किसानों ने आंदोलन वापस ले लिया। एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी लासलगांव में प्याज की प्रति किलो कीमत घटकर दो से चार रुपए प्रति किलो रह गई है। 

अपनी लागत की भी वसूली नहीं हो पाने से नाराज किसानों ने मंडी में प्याज की नीलामी ही रोक दी थी। प्याज उत्पादकों के एक प्रतिनिधि ने कहा कि सरकार को तुरंत 1,500 रुपए प्रति क्विंटल प्याज का अनुदान घोषित करना चाहिए और उनकी उपज को 15 रुपए से 20 रुपये प्रति किलोग्राम पर खरीदना चाहिए, अन्यथा वे नासिक जिले के लासलगांव एपीएमसी में नीलामी फिर से शुरू नहीं होने देंगे।

(Also Read- इस कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 54 करोड़ रुपए पहुंचा, निवेशक हुए मालामाल)

200 रुपए प्रति क्विंटल पर लुढ़क गए भाव 

सोमवार को बाजार खुलने पर नीलामी की प्रक्रिया शुरू होते ही प्याज का न्यूनतम मूल्य 200 रुपए प्रति क्विटल बोला गया जबकि अधिकतम भाव 800 रुपए प्रति क्विटल और औसत भाव 400- 450 रुपए प्रति क्विटल हो गया। नतीजतन, महाराष्ट्र राज्य कांदा उत्पादक संगठन के नेतृत्व में नाराज किसानों ने प्याज की नीलामी बंद कर दी और आंदोलन शुरू कर दिया। शनिवार को इस मंडी में 2,404 क्विटल प्याज पहुंचा था और न्यूनतम 351 रुपए अधिकतम रहे।

1500 रुपए क्विंटल दिया जाए अनुदान 

महाराष्ट्र राज्य प्याज उत्पादक संगठन के नेता भरत दिघोले ने कहा, राज्य विधानमंडल के बजट सत्र के दौरान सरकार को तुरंत प्याज के लिए 1,500 रुपए प्रति क्विटल के अनुदान की घोषणा करनी चाहिए और उसे मौजूदा समय में तीन, चार, पांच रुपए प्रति किलोग्राम की कीमत पर बेची जाने वाली प्याज को 15 रुपये से 20 रुपए प्रति किग्रा की कीमत पर खरीदना चाहिए। ये दोनों मांगें नहीं मानी गईं, तो लासलगांव एपीएमसी में प्याज की नीलामी बिल्कुल भी शुरू नहीं होगी। 

आज हो सकती है नीलामी 

नासिक के प्रभारी मंत्री भूसे ने आंदोलन कर रहे किसानों को आश्वासन दिया कि मुंबई स्थित मंत्रालय में अगले 8 दिनों में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप-मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ बैठक की जाएगी।अधिकारियों ने कहा, आंदोलन को वापस ले लिया गया है तो मंगलवार सुबह से लासलगांव एपीएमसी में नियमित नीलामी होगी।

(Also Read- 6 महीने में इस कंपनी ने दिया छप्परफाड़ रिटर्न, बोनस शेयर के साथ करेगी स्टॉक स्प्लिट, निवेशक हुए मालामाल)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *