जल्द देश से खत्म होंगे हाईवे टोल प्लाजा, FASTag की भी नहीं होगी जरूरत, सरकार लाएगी नई पॉलिसी

अब जल्दी ही सरकार पूरे देश से हाईवे टोल प्लाजा खत्म कर सकती है। जी हां, सरकार अब नई योजना पर काम कर रही है।…

New toll tax policy, toll tax policy, national highway toll tax policy,

अब जल्दी ही सरकार पूरे देश से हाईवे टोल प्लाजा खत्म कर सकती है। जी हां, सरकार अब नई योजना पर काम कर रही है। इसके तहत पूरे देश में टोल प्लाजा हटा दिए जाएंगे और आपको टोल टैक्स के लिए FASTag की भी जरूरत नहीं होगी।

अब कैमरों की मदद से कटेगा टोल टैक्स

मोदी सरकार देश में एक नई टोल प्लाजा नीति लाने पर काम कर रही है। इसमें टोल प्लाजा हटा कर उनकी जगह पर कैमरा बैस्ट टोल कलेक्शन सेंटर बनाए जाएगे। इसमें गाड़ियों की नंबर प्लेट स्कैन की जाएगी। जैसे ही कोई गाड़ी इन कैमरों के आगे से गुजरेगी, उसकी नंबर प्लेट की फोटो लेकर आगे सर्वर पर भेज दी जाएगी। इसके बाद निश्चित राशि के अनुसार सीधा बैंक खाते से टोल टैक्स का पैसा काट लिया जाएगा।

FASTag का नहीं होगा प्रयोग, वाहनों की नंबर प्लेट भी बदलेगी

इस योजना को लागू करने के लिए देश की सभी गाड़ियों की नंबर प्लेट भी बदली जाएगी। इन प्लेट्स को नए सिस्टम के अनुकूल बनाया जाएगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार इसके बाद टोल प्लाजा पर लगने वाली भीड़ भी खत्म हो जाएगी। सरकार ने टोल प्लाजा की भीड़ को हटाने के लिए FASTag सिस्टम ईजाद किया था परन्तु अब भी कई बार काफी भीड़ हो जाती है। ऐसे में एक नई व्यवस्था लाने पर विचार किया जा रहा है। इसके लागू होते ही FASTag सिस्टम को बंद किया जा सकता है।

कैमरों से होगा टोल टैक्स काटने का काम

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अब सरकार हाईवे पर टोल प्लाजा की जगह कैम बैस्ट टोल सेंटर बनाएगी। इन सेंटर्स में भी कैमरे लगे होंगे जो टैक्स काटने में मदद करेंगे। इन कैमरों को ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रीडर (ANPR) का नाम दिया गया है। यह पूरा सिस्टम सीधा बैंक खाते से जुड़ा होगा, जैसे ही कोई कार इन कैमरों के आगे से गुजरेगी, पूरी तरह से ऑटोमैटिक सिस्टम बैंक खाते से ही टैक्स की रकम को काट कर सरकारी खाते में जमा करवा देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *