देश के 81.35 करोड़ लोगों को हर महीने फ्री अनाज देगी मोदी सरकार, लेकिन ये नियम भी मानने होंगे

मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए देश के 81.35 करोड़ लोगों को फ्री अनाज देने की घोषणा की है। अनाज राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून…

free ration modi govt

मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए देश के 81.35 करोड़ लोगों को फ्री अनाज देने की घोषणा की है। अनाज राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत देश में गरीबी रेखा से नीचे रह रहे लोगों को मुफ्त अनाज दिया जाएगा। केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने भी कहा कि इस पूरी योजना को लागू करने पर केन्द्र सरकार पर लगभग दो लाख करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ आएगा।

पीयूष गोयल ने कहा कि अभी इस योजना के तहत गरीबों को 3 रुपए प्रति किलो के भाव से चाव, गेहूं 2 रुपए प्रति किलो और एक रुपए प्रति किलो के हिसाब से मोटा अनाज दिया जा रहा है। परन्तु अब ये सभी वस्तुएं पूरी तरह से निशुल्क उपबल्ध कराई जाएगी। गोयल ने कहा कि अभी तक जिन लोगों को महीने का 5 किलो या परिवार को 35 किलो अनाज बिल्कुल फ्री मिल रहा था, अब उन्हें पूरा अनाज ही फ्री मिलेगा।

अगले 28 महीने तक बिल्कुल फ्री मिलेगा राशन

गोयल ने कहा कि केन्द्र सरकार ने अगले 28 महीनों तक देश के 80 करोड़ से अधिक की आबादी को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत प्रति माह पांच किलो फ्री राशन उपलब्ध कराएगी। वर्तमान में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की समय सीमा इसी वर्ष 31 दिसंबर को पूरी हो रही है। इस योजना के तहत देश के गरीबों को अनाज उपलब्ध कराने के लिए लगभग 3.90 लाख करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं।

फ्री अनाज लेने के लिए इन बातों का रखना होगा ध्यान

केन्द्र सरकार ने इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ शर्तें भी तय की हैं। इन शर्तों का पालन करने पर ही फ्री अनाज लिया जा सकेगा। ये शर्तें निम्न प्रकार हैं-

लाभार्थी के पास 100 वर्ग मीटर से अधिक का प्लाट या फ्लैट नहीं होना चाहिए।
लाभार्थी के पास किसी भी तरह का चौपहिया वाहन नहीं होना चाहिए।
यदि गांव में रहते हैं तो 2 लाख रुपए से अधिक की सालाना आय नहीं होनी चाहिए। यदि शहर में रहते हैं तो सालाना आय 3 लाख रुपए तक ही होनी चाहिए।

ये सावधानी भी रखें ध्यान

यदि आप उपरोक्त नियमों का पालन नहीं करते हैं और फ्री अनाज ले लेते हैं तो आपके लिए दिक्कत हो सकती हैं। बाद में आपके बारे में पता चलने पर राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा और आवश्यक कानूनी कार्यवाही भी की जाएगी। आपको 6 माह के लिए जेल भी भेजा जा सकता है औऱ फ्री दिए गए अनाज के लिए पैसा भी वसूला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *