Old Pension को लेकर आया बड़ा अपडेट, लाखों कर्मचारी होंगे खुश, अब यहां भी होगी बहाल!

देश भर में पुरानी पेंशन को लेकर कई तरह की चर्चाएं सामने आ रही हैं. इस समय कई राज्यों में पहले ही पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Yojana) लागू हो चुकी है।

OLD Pension | Sach Bedhadak

देशभर में ओल्ड पेंशन (Old Pension) का मुद्दा गर्माया हुआ है। कई राज्यों में ओल्ड पेंशन को बहाल कर दिया है तो कई राज्यों के कर्मचारी इस मुद्दे को बहाल करने को लेकर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। इस बीच केंद्र सरकार ने ओल्ड पेंशन को लेकर एक बड़ा अपडेट दिया है। कई राज्यों में ओल्ड पेंशन लागू करने की मांग तेजी से हो रही है। फिलहाल केंद्र सरकार ने कुछ चुनिंदा केंद्रीय कर्मचारियों को पुरानी पेंशन व्यवस्था चुनने का मौका दिया है। वहीं पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की मांग महाराष्ट्र सरकार के कर्मचारियों की हड़ताल लगातार पांचवे दिन भी जारी है।

यह खबर भी पढ़ें:-18 रुपए का ये शेयर पहुंचा 1500 रुपए पार, 3 साल में निवेशकों के 1 लाख को बना दिए 83 लाख रुपए

लाखों कर्मचारी हड़ताल पर

ओल्ड पेंशन को लेकर 14 मार्च से लाखों कर्मचारी हड़ताल पर हैं। कर्मचारी संगठन के नेताओं ने कहा कि अगर सरकार ने कोई निर्णय नहीं लिया तो स्थिति और खराब हो जाएंगी। कृष विभाग के कर्मचारी और अन्य के हड़ताल पर होने के चलते राज्य में बेमौसम बारिश के बाद फसल को हुए नुकसान के आकलन का काम भी प्रभावित हुआ है।

बेमौसम बारिश से फसल को रहा है नुकसान

कृषि मंत्री अब्दुल सत्तार ने बीड में कहा कि सरकार को बेमौसम बारिश से फसल को हुए नुकसान के आकलन के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करनी होगी, क्योंकि कर्मचारी हड़ताल पर हैं। केंद्र सरकार ने बताया कि जिन कर्मचारियों को 22 दिसंबर, 2003 के बाद निकली भर्ती के जरिए नौकरी मिली हैं उन्हें पुरानी पेंशन का लाभ नहीं मिलेगा। उन्हें नेशनल पेंशन स्कीम के तहत पेंशन कवर दिया जाएगा।

यह खबर भी पढ़ें:-Multibagger Stocks : 3 साल में इस कंपनी के शेयरों ने बनाया करोड़पति, निवेशकों के खिले चेहरे

5 राज्यों में लागू हो चुकी हैं पुरानी पेंशन

बता दें कि इस समय 5 राज्यों में पुरानी पेंशन योजना लागू हो चुकी है। इन राज्यों में राजस्थान, छत्तीसगढ़, झारखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश शामिल हैं। पुरानी पेंशन योजना लागू करने वाले राज्यों में राजस्थान सबसे पहले नंबर पर हैं। वहीं हिमाचल प्रदेश सरकार ने एक अप्रैल से पुरानी पेंशन योजना को लागू करने का फैसला किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *