Lumpy Skin Disease : लंपी बीमारी से सबसे ज्यादा प्रभावित राजस्थान- केंद्रीय पशुपालन मंत्री रुपाला

Lumpy Skin Disease : लंपी बीमारी से देश में सबसे ज्यादा राजस्थान प्रभावित हुआ है। यह बात केंद्रीय पशुपालन मंत्री पुरूषोत्तम रूपाला ने कही। उन्होंने…

rupala 2 | Sach Bedhadak

Lumpy Skin Disease : लंपी बीमारी से देश में सबसे ज्यादा राजस्थान प्रभावित हुआ है। यह बात केंद्रीय पशुपालन मंत्री पुरूषोत्तम रूपाला ने कही। उन्होंने बीते शनिवार शासन सचिवालय में राजस्थान सरकार के मंत्रियों और विभागीय अधिकारियों के साथ उन्होंने बैठक की। उन्होंने इस बैठक में प्रदेश सरकार के लंपी रोग की रोकथाम के किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की।

उन्होंने कहा कि इस लाइलाज बीमारी की रोकथाम के लिए केंद्र और राज्य सरकार मिलकर प्रयास कर रही है। उन्होंने राजस्थान की गहलोत सरकार की ओर से उठाए गए कदमों की सराहना की और कहा कि राजस्थान सरकार को इस बीमारी से लड़ने के लिए जो भी जरूरत होगी। केंद्र सरकार की तरफ से हरसंभव मदद दी जाएगी। रूपाला ने कहा कि इस बीमारी को रोकने के लिए पूरी क्षमता से प्रयास किए जा रहे हैं। साथ ही इससे बचाव पर भी काम किया जा रहा है

पशुओं को बचाने के बताए उपाय

मंत्री रूपाला ने कहा कि पशुपालक इस बीमारी से अपने पशुओं को बचाने के लिए कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रख सकते हैं। जैसे अपने पशुओं को संक्रमित पशु के पास न आने-जाने दें। अपने स्वस्थ्य पशु का टीकाकरण कराएं। पशुओं का गोट पॉक्स का टीका लगवाएं। उन्होंने कहा कि गोटपॉक्स का टीका इस बीमारी को काफी हद तक रोक सकता है। सबसे ज्यादा प्रभाविच इलाकों में तीन एमएल की डोज दें और कम प्रभावी इलाकों में एक एमएल का डोज दें। रुपाला ने राज्य सरकार को दवा और टीका की उपलब्धता की कमी न आने देने का भी आश्वासन दिया। इसके अलावा रूपाला ने राज्य सरकार को SDRF को प्रभावी रूप से कार्य करने के निर्देश दिए हैं।

लालचंद कटारिया ने केंद्र से विशेषज्ञ दल भिजवाने का किया आग्रह

वहीं प्रदेश के पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया ने केंद्रीय पशुपालन मंत्री पुरूषोत्तम रूपाला से पशुओं के विशेषज्ञों का दल भिजवाने का आग्रह किया है। इसके अलावा उन्होंने प्रदेश की इस विकट स्थिति के दौरान राजस्थान आकर उनकी समस्याओं को सुनने के लिए आभार जताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *