बेलारूस के राष्ट्रपति बोले…नहीं तो हम भी छोड़ेंगे परमाणु हथियार

बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशेंको ने मंगलवार को कहा कि यदि उनके देश पर हमला होता है तो वह बेलारूस में तैनात किए जाने वाले रूसी परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने का आदेश देने से हिचकिचाएंगे नहीं।

image 2 1 | Sach Bedhadak

मॉस्को। बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशेंको ने मंगलवार को कहा कि यदि उनके देश पर हमला होता है तो वह बेलारूस में तैनात किए जाने वाले रूसी परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने का आदेश देने से हिचकिचाएंगे नहीं। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस साल की शुरुआत में मॉस्को के पड़ोसी एवं सहयोगी देश बेलारूस में कम दूरी की मारक क्षमता वाले परमाणु हथियारों को तैनात करने की योजना की घोषणा की थी और इस कदम को यूक्रेन को मदद मुहैया करा रहे पश्चिम को एक चुनौती के रूप में देखा जा रहा है।

यह खबर भी पढ़ें:-एक विशेष स्टडी, युवा दिखना है तो डाइट में करें बदलाव

पुतिन ने जोर दिया था कि रूस परमाणु हथियारों पर अपना नियंत्रण रखेगा, लेकिन लुकाशेंको का बयान उनके दावे के विरोधाभासी है। बेलारूस के राष्ट्रपति कार्यालय से जारी बयान के मुताबिक लुकाशेंको ने कहा, ‘भगवान न करे कि मुझे इन हथियारों का इस्तेमाल करने का फैसला करना पड़े, लेकिन यदि हमला होता है तो हम हिचकिचाएंगे नहीं।’ रूसी अधिकारियों ने हालांकि तत्काल लुकाशेंकों की टिप्पणी पर कोई प्रतिक्रया नहीं दी है। लुकाशेंको ने कहा कि उन्होंने ही पुतिन से बेलारूस में रूसी परमाणु हथियार तैनात करने को कहा था।

यह खबर भी पढ़ें:-ये है ‘रहस्यमयी’ झील, साल में 300 दिन कड़कती है बिजली!

उन्होंने तर्क दिया कि यह कदम किसी संभावित हमले को रोकने के लिए आवश्यक है। लुकाशेंको ने कहा कि मेरा मानना है कि कोई भी ऐसे देश से लड़ना नहीं चाहेगा, जिसके पास ये हथियार होंगे। पुतिन ने लुकाशेंको के साथ शुक्रवार की बैठक के दौरान कहा था कि परमाणु हथियारों के लिए सुविधाओं के निर्माण का काम सात-आठ जुलाई तक पूरा कर लिया जाएगा और इसके तुरंत बाद उन्हें बेलारूसी क्षेत्र में ले जाया जाएगा। लुकाशेंको ने कहा कि रूसी हथियारों की तैनाती के लिए सबकुछ तैयार है। उन्होंने कहा कि जो हमें चाहिए उसे हासिल करने के लिए कुछ दिन चाहिए और हो सकता है कि हमारी मांग से कुछ ज्यादा ही मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *