Weather Update : राजस्थान के 5 जिलों में आज बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट, 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा

उत्तर भारत में सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ का असर राजस्थान में कम हो गया है। लेकिन, आज भी प्रदेश के 5 जिलों में बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है।

rain | Sach Bedhadak

जयपुर। उत्तर भारत में सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ का असर राजस्थान में कम हो गया है। लेकिन, आज भी प्रदेश के 5 जिलों में बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है। वहीं, राजधानी जयपुर में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। मौसम विभाग की मानें तो आज पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू और नागौर जिलों में बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। साथ ही यहां दोपहर बाद 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। हालांकि, इसी महीने के तीसरे सप्ताह में पश्चिमी राजस्थान के कई हिस्सों में गर्म हवाओं का स्पेल शुरू हो सकता है। ऐसे में माना जा रहा है कि 14-15 अप्रैल तक के बाद प्रदेश के कई शहरों में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पार जा सकता है।

इससे पहले मंगलवार को प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हुई। बीकानेर में खेत पर काम कर रहे दो भाइयों आत्माराम और तेजाराम की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई। वहीं, राजधानी जयपुर सहित ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के अलावा जोधपुर, टोंक, कोटा, झालावाड़ समेत आधा दर्जन से भी अधिक जगहों पर बरसात हुई। राजधानी में मंगलवार को अधिकतम तापमान 31.4 एवं न्यूनतम 17.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वहीं प्रदेश में बारिश वाली जगहों को छोड़कर 7 जगह दिन का तापमान 35 डिग्री को पार कर गया। इन जगहों में सर्वाधिक बांसवाड़ा में 36.5 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ और बाड़मेर में 36 डिग्री, डूंगरपुर 35.9, कोटा 35.4, भीलवाड़ा में 35.3 डिग्री के अलावा जालौर में तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

आज इन जिलों में बारिश और ओलावृष्टि की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक आज पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग में कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना है। वहीं, पूर्वी राजस्थान में मौसम शुष्क बना रहेगा। मौसम केंद्र जयपुर की मानें तो आज बीकानेर, चुरू, हनुमानगढ़, नागौर, श्रीगंगानगर में मेघ गर्जना के साथ बारिश और ओलावृष्टि की संभवना है। वहीं, इन चारों जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की आशंका है। इधर, राजधानी जयपुर में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।

इन जिलों में शुष्क रहेगा मौसम

राजस्थान के अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर और पाली जिले में आज मौसम शुष्क बना रहेगा। मौसम विभाग ने इन 28 जिलों के लिए कोई चेतावनी जारी नहीं की है।

ये खबर भी पढ़ें:-18 दिन बाद खुले निजी अस्पतालों के द्वार, इलाज का इंतजार कर रहे मरीजों को मिली राहत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *