Weather Update : मौसम विभाग ने फिर जारी किया बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट, अब तक 10.85 लाख हेक्टेयर में फसल खराब

मौसम विभाग ने फिर से दो दिन 8 और 9 अप्रैल को तेज हवाओं के साथ बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी दी है।

rain02 | Sach Bedhadak

जयपुर। प्रदेश में बेमौसम हो रही बारिश और ओलावृष्टि ने किसानों के खेतों में तैयार और कटी पड़ी फसल को तबाह कर दिया है। 15 मार्च के बाद हुई बारिश और ओलावृष्टि ने प्रदेश के किसानों की 10 फीसदी फसल तबाह कर दी। बीते 15 दिनों में प्रदेश में कुल बोये गए 109.55 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में से 10.85 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में फसलें खराब हो गई हैं। इनमें सबसे अधिक गेहूं, चना और जौ की फसल का भारी नुकसान हुआ है। मौसम विभाग ने एक बार फिर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने दो दिन 8 और 9 अप्रैल को तेज हवाओं के साथ बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी दी है।

कृषि विभाग के अनुसार प्रदेश में सामान्यतः मार्च के दूसरे सप्ताह से गेहूं और चना की कटाई होती है। प्रदेश में गेहूं की बुआई कुल 29.65 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में हुई है। जिसमें से बीते 15 दिनों में 4.69 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में 80 फीसदी तक फसल खराब हो गई है। वहीं, चने के 20.57 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में से 1.49 लाख हेक्टेयर में फसल खराब हुई है।

सब्जियों व अन्य फसलों में भी खराबा

जौ व सरसों की कटाई फरवरी में शुरू हो जाती है, लेकिन जिन क्षेत्रों में फसल देरी से बोई जाती है उनमें मार्च के आखिरी सप्ताह तक कटाई होती है ऐसे में जौ के 4.08 लाख हेक्टेयर में से 0.79 लाख हैक्टेयर और सरसों के 37.98 लाख हेक्टेयर में से 1.72 लाख हैक्टेयर में 80 फीसदी तक फसल का खराबा हो गया है। इसके अलावा अन्य सब्जियों और फसलों में भी भारी नुकसान का अनुमान है।

बीकानेर संभाग में सर्वाधिक नुकसान

बीते दो सप्ताह में प्रदेश के दो दर्जन से अधिक जिलों में चार बार पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते बारिश और ओलावृष्टि हुई है। इसमे सबसे अधिक 7 बार बीकानेर संभाग के बीकानेर, श्रीगंगानगर, चूरू और हनुमानगढ़ जिले में ओलावृष्टि हुई है। इसके अलावा प्रदेश के जोधपुर, नागौर, बूंदी, जयपुर, अजमेर, चित्तौड़गढ़, दौसा, जालोर, भरतपुर, जैसलमेर, बाड़मेर, बांसवाड़ा, उदयपुर, कोटा, डूंगरपुर, धौलपुर, प्रतापगढ़, भीलवाड़ा, बारां, अलवर, और झुंझुनू जिले में भी ओलावृष्टि और बारिश से फसलें बर्बाद हुई हैं। बीकानेर संभाग में बुधवार को भी देर शाम तक तेज हवाओं के साथ बार बारिश हुई है।

जयपुर सहित चार संभाग में अलर्ट

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार प्रदेश में 6 से 8 अप्रैल के दौरान मौसम शुष्क रहेगा, लेकिन एक बार फिर नया विक्षोभ बनने के कारण 8 और 9 अप्रैल को कोटा, उदयपुर, अजमेर व जयपुर संभाग में पुनः कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *