साइकिलिंग का ऐसा शौक… 40 लाख की नौकरी छोड़ दुनिया घूम रहा ये युवक, अब तक कर चुका 21 देशों की यात्रा

आज के दौर में खूब पढ़ाई-लिखाई के बावजूद भी कुछ लोगों को नौकरी तक नहीं मिल पा रही है। लेकिन, कुछ लोगों ऐसे भी है जो अपने शौक को पूरा करने के लिए नौकरी तक छोड़ देते है।

image 2023 05 04T102942.114 | Sach Bedhadak

करौली। आज के दौर में खूब पढ़ाई-लिखाई के बावजूद भी कुछ लोगों को नौकरी तक नहीं मिल पा रही है। लेकिन, कुछ लोगों ऐसे भी है जो अपने शौक को पूरा करने के लिए नौकरी तक छोड़ देते है। जर्मनी के 26 वर्षीय एलेक्स केम्पडोर्फ भी कुछ ऐसे ही है। जिन्होंने अपना शौक पूरा करने के लिए 40 लाख रुपए की नौकरी तक छोड़ दी। वो अब दुनियाभर की सैर कर रहे है। क्योंकि दुनिया घूमना उनका शौक है, वो भी साइकिल पर। साइकिल पर दुनिया की सैर करने निकले एलेक्स केम्पडोर्फ अब तक 21 देशों की यात्रा तय कर उन का भ्रमण कर चुके है। एलेक्स के मुताबिक जहां तक संभव होता है वहां तक वह अपना सफर बिना किसी रूकावट के साइकिल से ही तय करते हैं।

एलेक्स के मुताबिक वह साइकिल से इसलिए अपना सफर तय कर रहे हैं क्योंकि पेट्रोल-डीजल से पर्यावरण को बहुत नुकसान पहुंचता है। साइकिल से सफर के दौरान वह प्रकृति और लोगों से भी नजदीक रहते हैं। जहां मन करे वहां स्वतंत्रता के साथ आसानी से घूम सकते हैं। साइकिल से सफर करने के कारण ही वह भारत के प्राकृतिक नजारों को नजदीकी से देख पाए हैं। उन्होंने बताया कि उन्हें आशा भी नहीं थी कि भारत में उन्हें इतनी खूबसूरत प्राकृतिक नजारे देखने को मिलेंगे। साइकिल से सफर के दौरान ही उन्हें यहां पर नजदीकी से मोर और हिरण देखने को मिले।

साइकिलिंग के लिए छोड़ दी 40 लाख की सालाना नौकरी

एलेक्स ने बताया कि वह जर्मनी के रहने वाले हैं और उनकी उम्र 26 साल है। साइकिलिंग से पहले वह आईटी प्रोफेशनल में जॉब करते थे और सालाना 40 लाख के पैकेज को छोड़कर जिसके बाद उन्होंने साइकिलिंग के शौक के लिए अपनी जॉब भी छोड़ दी थी। आज अपने इसी शौक से दुनिया घूमने निकले हैं।

साइकिलिंग से दे रहे हैं पर्यावरण संरक्षण सहित अनेक संदेश

जर्मनी का यह युवक अपनी यात्रा से पर्यावरण संरक्षण सहित अनेक प्रकार के संदेश भी दे रहे हैं। देश दुनिया में दिनों दिन बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के उपयोग से होने वाले पर्यावरण प्रदूषण से प्रकृति को पहुंचने वाले नुकसान के प्रति भी इनका यह सफर लोगों को पर्यावरण प्रदूषण का संदेश सहित शरीर को सेहतमंद रखने का भी संदेश पहुंचा रहा है।

(सागर शर्मा)

ये खबर भी पढ़ें:-12वीं पास मास्टरमाइंड, कमाई रोजाना पांच करोड़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *