होली और धुलंडी पर किसी को ना हो तकलीफ, इसलिए जयपुर में प्रशासन ने किए ये विशेष इंतजाम

होली और धुलंडी पर अस्पतालों के इमरजेंसी में 24 घंटे चिकित्सक तैनात रहेंगे।

holi01 | Sach Bedhadak

जयपुर। होली और धुलंडी पर अस्पतालों के इमरजेंसी में 24 घंटे चिकित्सक तैनात रहेंगे। होली के मौके पर एसएमएस सहित शहर के अन्य अस्पतालों में डॉक्टर्स की 24 घंटे राउंड द क्लॉक ड्यूटी लगाई गई है। सवाई मानसिंह अस्पताल की मुख्य इमरजेंसी में कार्डियोलॉजिस्ट, आई स्पेशलिस्ट, बर्न विभाग और स्किन स्पेशलिस्ट होली और धुलंडी पर मौजूद रहेंगे। साथ ही ट्रोमा इमरजेंसी में न्यूरोलॉजिस्ट और आर्थों से जुड़े डॉक्टर्स ड्यूटी पर मौजूद रहेंगे। वहीं, पेट संबंधी बीमारियों से निपटने के लिए ट्रोमा के पास ही बने एसएमएस के सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक में भी नेफ्रो,गेस्ट्रो से जुड़े डॉक्टर्स की तैनाती अस्पताल प्रशासन ने की है।

आठ-आठ घंटे की शिफ्ट में ये अलगअलग डॉक्टर्स मरीजों का इलाज करने को मौजूद रहेंगे। ऐसे में किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए जयपुर का सवाई मानसिंह अस्पताल पूरी तरह तैयार है। अस्पताल के इमरजेंसी में 24 घंटे चिकित्सक तैनात रहेंगे जो किसी भी तरह की घटना दुर्घटना या बीमारी होने पर मरीज को तुरंत इलाज उपलब्ध करवाएंगे। इसके साथ ही जयपुर के कांवटियां,जयपुरिया, ईएसआई अस्पताल,जेकेलोन में भी इमरजेंसी सेवाएं चालू रहेंगी। एसएमएस अस्पताल के अधीक्षक डॉ. अचल शर्मा ने बताया कि होली को लेकर अस्पताल में विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं।

सभी विभागों के अधिकारियों को दी जिम्मेदारियां

होली पर जिला प्रशासन जयपुर भी अलर्ट मोड पर है। प्रशासन ने सभी विभागों के अधिकारियों को जिम्मेदारियां सौंपी हैं। जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने एक आदेश जारी कर जयपुर नगर निगम को अतिरिक्त स्टाफ तैनात कर सफाई के साथ-साथ सुरक्षा की दृष्टि से अग्निशमन वाहन मय उपकरण और स्टाफ तैनात करने के लिए निर्देश दिए हैं। वहीं, अधीक्षण अभियन्ता, जयपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड को निर्बाध विद्युत आपूर्ति और जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी को 7 मार्च को पानी की अतिरिक्त आपूर्ति करने की जिम्मेदारी दी गई है। सीएमएचओ को एंबुलेंस वाहन मय चिकित्साधिकारी, नर्सिंग स्टाफ और जरूरी दवाओं के साथ अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए हैं।

पर्यटन स्मारक रहेंगे बंद

राजधानी के सभी 8 स्मारक धुलंडी पर बंद रहेंगे। रविवार को पुरातत्व निदेशक महेंद्र सिंह खड़गावत ने आदेश जारी कर बताया कि धुलंडी पर संग्रहालय और स्मारकों पर राजकीय अवकाश के चलते ये पर्यटकों के लिए बंद रखे जाएंगे। इसके चलते वर्ल्ड हेरिटेज में शामिल आमेर महल सहित सभी स्मारकों को सैलानी धुलंडी पर नहीं देख पाएंगे।

अतिरिक्त दो घंटे आएगा पानी

जलदाय विभाग की ओर से धुलंडी के मौके पर दोपहर एक से दो बजे तक विशेष जलापूर्ति की जाएगी। गौरतलब है कि धुलंडी के दिन आम आदमी दोपहर तक होली खेलता है और दोपहर बाद वह घर आकर नहाता है। ऐसे में दोपहर के वक्त अधिकतर पानी की अधिक आवश्यकता होती है, इसलिए पानी की अतिरिक्त सप्लाई को बढ़ाया गया है। धुलंडी के पर्व के मौके पर आमजन को किसी तरह की समस्या न हो इसके लिए यह फैसला लिया और विभाग को अतिरिक्त जलापूर्ति के निर्देश दिए हैं।

ये खबर भी पढ़ें:-सरिस्का टाइगर रिजर्व में अब बाघों के साथ रीछों का भी कर सकेंगे ‘दीदार’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *