सच बेधड़क ने 50 जगह नोट चलाकर जानी हकीकत : 2 हजार का नोट बाजार में बंद, पेट्रोल पंप पर चला

वहीं दूसरा कि इन नोटों को बैंक में जमा कराना पड़ेगा, जहां इनका अकाउंट में पूरा लेखा- जोखा होगा।

image 2023 05 21T084647.936 | Sach Bedhadak

(निरंजन चौधरी): जयपुर। आरबीआई की ओर से दो हजार के नोटों के नए सर्कुलेशन को बंद करने की घोषणा के बाद भले ही इन नोटों को बाजार में चलने की बात की जा रही हो मगर बाजारों में बड़े दुकानदार समेत व्यापारी इसे लेने से साफ मना कर रहे हैं। इसका एक बड़ा कारण बाजारों में जागरूकता की कमी को माना जा रहा है। वहीं दूसरा कि इन नोटों को बैंक में जमा कराना पड़ेगा, जहां इनका अकाउंट में पूरा लेखा- जोखा होगा। गौरतलब है कि शुक्रवार से ही बाजारों में दो हजार के नए नोट बंद होने के साथ ही संशय बना हुआ है कि दुकानदारों को इसे लेना है या नहीं। दूसरी तरफ सिटी पार्क समेत कई सरकारी जगहों पर भी दो हजार के नोट को लेने से एतराज किया जा रहा है।

सच बेधड़क ने शनिवार को राजधानी में करीब पचास जगह दो हजार के नोट को चलाने की कोशिश की मगर एक- दो जगहों को छोड़कर सभी ने नोट को लेने से मना कर दिया। अधिकतर लोग हाथ में नोट देखते ही हंसने लग गए और बोले कि यह तो बंद हो गया, इसे बैंक में लेकर जाओ। जब इस नोट के चलने संबंधी अधिक बात की तो उन्होंने कहा कि छुट्टे नहीं हैं। आरबीआई का कहना है नोट बाजारों में चलेंगे और दूसरी तरफ आमजन 23 मई से 30 सितंबर तक किसी भी नजदीकी बैंक से दो हजार के नोट बदलवाए जा सकते हैं।

दुकानदार नोट हाथ में देखकर हंसे, बोले यह तो बंद हो गया 

परकोटे स्थित हवामहल के पास स्थित दुकानों पर दो हजार के नोट से सामान खरीदने की कोशिश की तो किसी ने भी हाथ में नहीं थामा। इधर, कई दुकानदार तो जेब से दो हजार का नोट निकालते ही हंसने भी लग गए और बोले कि यह आप क्या दे रहे हो यह तो अब बैंक में ही चलेगा। दूसरी तरफ कई दुकानदारों का कहना था कि यह नोट अब बंद हो चुका है। इसके अलावा जब नोट बंद नहीं होने की बात कही तो हमारे पास छुट्टे ही नहीं हैं यह कहकर बात को टाल दिया।

दुकानदार बोले, हमारी मजबूरी राजधानी के अधिकतर दुकानदारों की मानें तो आने वाले समय में दो हजार के नोट संबंधी समस्या अभी और बढ़ सकती है। कारण, इसके बैंक में जमा करवाने का आदेश आते ही अधिकतर लोग इसे बाजार में चलाने के लिए निकले हैं। ऐसे में हमारी भी मजबूरी है। हम कितने नोट लेकर जमा करवाएं गे। दुकानदारों का कहना है कि हम तो ले भी लेंगे, मगर हमारी कं पनी वाले इतनी बड़ी रकम दो हजार के नोटों की नहीं लेंगे। ऐसे में हमारी भी अपनी मजबूरी है।

नहीं दिया टिकट, बोले आज से नहीं चलेगा नोट, कैमरे में रिकॉर्ड 

सिटी पार्क की टिकट खिड़की पर जब टिकट के लिए दो हजार का नोट दिया तो उन्होंने नोट देखते ही इसे लेने से मना कर दिया। उनका कहना था कि अब यह नोट यहां बंद हो गया है। जब इसका कारण पूछा गया तो उन्होंने बताया कि हमारे अधिकारी ने मना किया हुआ है कि दो हजार का कोई भी नोट नहीं लिया जाएगा। सच बेधड़क ने इसको अपने कै मरे में भी रिकॉर्ड किया।

बैंक में बदलवा सकते हैं नोट

गौरतलब है कि आमजन 23 मई से 30 सितंबर के बीच किसी भी नजदीकी बैंक की ब्रांच में जाकर दो हजार का नोट बदलवा सकता है। एक व्यक्ति द्वारा 20 हजार तक के नोट बैंक में बदलवाए जा सकते हैं। इसके अलावा खुद के खाते में 2000 रुपए के कितने भी नोट जमा कराए जा सकते हैं।

ये खबर भी पढ़ें:-BJP का मिशन-2023 : कांग्रेस को उखाड़ फेंकने और 180 सीटें जीतने का संकल्प

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *