मानसून से पहले ही बारिश का कहर: CM गहलोत आज लेंगे बाढ़ग्रस्त इलाकों का जायजा

अरब सागर में उठे चक्रवात बिपारजॉय के असर से भारी से अति भारी बारिश होने के कारण प्रदेश में सामान्य जनजीवन प्रभावित हो गया है।

image 2023 06 20T073338.987 | Sach Bedhadak

जयपुर। अरब सागर में उठे चक्रवात बिपारजॉय (Cyclone Biporjoy) के असर से भारी से अति भारी बारिश होने के कारण प्रदेश में सामान्य जनजीवन प्रभावित हो गया है। बाढ़ से जालोर, बाड़मेर, पाली और सिरोही में सबसे ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने सारे कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं। वे आज बाढ़ग्रस्त इलाकों का जायजा लेने जाएंगे, वहीं प्रदेश के दक्षिण और पश्चिम में अपना प्रभाव दिखाने के बाद चक्रवात अब पूर्वी राजस्थान की ओर बढ़ गया है। 

मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान के टोंक, बूंदी, सवाई माधोपुर जिलों में अत्यधिक भारी बारिश और जयपुर, पाली, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। वहीं सोमवार को बारिश ने अपना सबसे ज्यादा असर अजमेर, सिरोही, जालोर, पाली और बाड़मेर में दिखाया है। इसके अलावा जयपुर, टोंक, दौसा, सवाईमाधोपुर और करौली में भी बादल जमकर बरसे। अजमेर और टोंक इलाके में बारिश से बीसलपुर बांध में 26 सेमी पानी की आवक हुई है। बांध का जलस्तर 313.04 आरएल मीटर तक पहुंच गया है और अभी भी पानी की आवक जारी है। 

सिरोही जिले में सबसे ज्यादा बरसात 

बिपरजॉय तूफान के कारण बाड़मेर, जालोर, पाली, सिरोही एवं राजसमंद जिलों में अत्यधिक वर्षा हुई। बीते 3 दिनों में सिरोही में 464.66, जालोर में 419.10, पाली में 318.70, राजसमंद में 251.92, बाड़मेर में 192.37 मिलीमीटर वर्षा हो चुकी है। बूंदी एवं सवाई माधोपुर जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। 

20 में से 12 बांध ओवरफ्लो 

सिरोही जिलेभर में 48 घंटे से लगातार हो रही बारिश के बाद यहां 20 में से 12 बांध ओवरफ्लो हो गए। इनमें भुला, वालोरिया, वासा, बगेरी, चनार, स्वरूप सागर, धान्ता, करोड़ी ध्वज, वाजना, सहित अन्य बांध शामिल हैं। इधर जिले के सबसे बड़े वेस्ट बनास बांध में पानी की जलस्तर 20 फीट बढ़ गया है। इसके अलावा यहां पानी की आवक लगातार जारी है। वेस्ट बनास बांध की क्षमता 24 फीट है।

कहां-कितनी हुई बरसात 

बिपारजॉय चक्रवात के असर से प्रदेशभर में भारी बरसात का दौर बना हुआ। माउंट आबू में सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे तक 24 सेमी बरसात हुई, जबकि साेमवार शाम तक अजमेर में 23 सेमी, धौलपुर में 10.5 मिमी, जालोर में छह मिमी बारिश हुई, जबकि 8:30 बजे तक 24 घंटे में देसूरी (पाली) में 38 सेमी, सुमेरपुर में 28 सेमी, शिवगंज (सिरोही) में 35 सेमी, नागरफोर्ट (टोंक) में 31 सेमी, देवगढ़ (राजसमंद) में 27 सेमी, आहोर (जालौर) 17 सेमी, अजमेर में 16 सेमी और पुष्कर में 15 सेमी बारिश दर्ज की गई। सीकर, बांसवाड़ा, उदयपुर, बूंदी, झालावाड़, दौसा, चित्तौड़गढ़, बूंदी और अलवर जिलों में एक से लेकर 10 सेमी तक बारिश हुई। जयपुर में सोमवार को दिनभर में 21.6 मिमी बारिश हुई, वहीं सुबह 8:30 बजे तक 11.6 मिमी बारिश दर्ज हुई। अधिकतम तापमान 31.80 सेल्सियस दर्ज किया गया। 

मुख्यमंत्री ने तूफान से हुए नुकसान की जानकारी ली 

मुख्यमंत्री 20-21 जून को बिपरजॉय चक्रवात से प्रभावित जिलों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे और पीड़ितों से मिलेंगे। सीएम ने सोमवार देर रात तूफान से हु ए नुकसान को लेकर समीक्षा बैठक ली। सीएम ने दौसा, कोटा, बूंदी व झालावाड़ कार्यक्रम स्थगित कर दिए। 

बाड़मेर: चौहटन में 19 को सांप ने डसा 

लगाातर बारिश के कारण बाड़मेर के चौहटन इलाके में लोगों को एक नई मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है। चौहटन के उप जिला अस्पताल में एकाएक सर्पदंश के 19 मामले सामने आने से चिकित्सा महकमा हरकत में आ गया। चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि रविवार रात में उप जिला अस्पताल चौहटन में सर्पदंश के 19 मामले सामने आए। सर्पदंश के सभी मरीजों की जांच में जहर का अधिक प्रभाव नहीं होने की स्थिति में स्थानीय अस्पताल में ही इलाज किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *