सड़क से सत्ता का ‘पथ’ बनाने में जुटी BJP! बीकानेर में एक्सप्रेस-वे पर विमान से लैंडिंग कर सकते हैं PM मोदी

राजस्थान में इसी साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले है। ऐसे में बीजेपी सड़क से सत्ता का पथ तैयार करने में जुटी हुई है।

PM Modi | Sach Bedhadak

Amritsar-Jamnagar Expressway: जयपुर। राजस्थान में इसी साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले है। ऐसे में बीजेपी सड़क से सत्ता का पथ तैयार करने में जुटी हुई है। इसी कड़ी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर राजस्थान के दौरे पर आ रहे हैं। पीएम मोदी 8 जुलाई को बीकानेर में करीब 25 हजार करोड़ रुपए के विकास कार्यों का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। खास बता ये है कि पीएम मोदी अमृतसर-जामनगर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे पर विमान से लैंडिंग कर सकते है।

अगर ऐसा होता है तो मोदी किसी एक्सप्रेस-वे पर विमान से लैंडिंग करने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री बन जाएंगे। हालांकि, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी सहित कई मंत्री पहले ऐसा कर चुके है। लेकिन, देश किसी प्रधानमंत्री ने ऐसा कमाल अभी तक नहीं किया है।

पीएम मोदी की सभा को लेकर मंगलवार को हुई वीसी में कानून राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने भी इस बात के संकेत दिए है कि प्रधानमंत्री बीकानेर में जामनगर-अमृतसर एक्सप्रेस-वे पर विमान से लैंडिंग कर सकते हैं। इसके लिए आज सुबह से रिहर्सल शुरू कर दिया गया है। रिहर्सल सफल होने पर एयरफोर्स के अधिकारी इस बारे में केंद्र सरकार को जानकारी दी जाएगी।

इसके बाद ही पीएम मोदी एक्सप्रेस-वे पर विमान से लैंडिंग कर पाएंगे। लेकिन, अगर ऐसा नहीं हो पाता है तो क्या होगा? इस पर केंद्रीय मंत्री मेघवाल ने कहा कि पीएम के लिए अलग से भी हेलीपैड बनाया जा रहा है। अगर रिहर्सल सफल नहीं हुआ तो पीएम मोदी विमान से नाल एयरपोर्ट जाएंगे और फिर वहां से हेलिकॉप्टर में सवार होकर सभा स्थल नौरंगदेसर पहुंचेंगे।

Amritsar Jamnagar Expressway01 | Sach Bedhadak

सड़क विकास से प्रदेश की सत्ता में लौटने की कोशिश

बता दे कि राजस्थान में बीजेपी सड़क विकास से सत्ता में लौटने की जुगत में लगी हुई है। राजस्थान में भारत माला प्रोजेक्ट के तहत सड़कों का जाल बिछाया गया है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को ही उदयपुर संभाग में सड़कों के जाल को मजबूत करने के लिए एक साथ 5,625 करोड़ की 11 राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया। अब पीएम मोदी 8 जुलाई को देश के दूसरे सबसे बड़े एक्सप्रेस-वे की सौगात देने के लिए बीकानेर आ रहे है।

पीएम मोदी ने 5 महीने पहले प्रदेशवासियों को दिल्ली-दौसा-मुंबई एक्सप्रेस-वे की सौगात दी थी। बीकानेर के नौरंगदेसर में पीएम मोदी एनएचएआई की 4 बड़ी परियोजनाओं का लोकार्पण करने के साथ ही बड़ी जनसभा को संबोधित कर चुनावी आगाज करेंगे। पीएम मोदी अमृतसर-जामनगर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण करेंगे। साथ ही भारतमाला प्रोजेक्ट के पूगल-बाप के बीच हाई-वे, ग्रीन एनर्जी कॉरिडोर और ईएसआईसी हॉस्पिटल का भी लोकार्पण करेंगे। इस दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, अर्जुनराम मेघवाल व अन्य जन प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे।

राजस्थान को मिलेगा एक्सप्रेस-वे का सबसे ज्यादा फायदा

केंद्रीय राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि आगामी 8 जुलाई को बीकानेर के नौरंगदेसर में पीएम मोदी अमृतसर-जामनगर ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे, राष्ट्र को समर्पित करने जा रहे हैं। देश के चार राज्य पंजाब, राजस्‍थान, हरियाणा व गुजरात को जोड़ने वाला ये एक्सप्रेस-वे आम जनमानस के जीवन में विकास के नए युग का सूत्रपात करेगा। इतना ही नहीं, अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेस-वे देश का पहला एक्सप्रेस-वे है, जो बठिंडा, बाड़मेर और जामनगर की तीन तेल रिफाइनरियों को जोड़ेगा। इस एक्सप्रेस-वे का सबसे ज्यादा फायदा राजस्थान को मिलेगा। क्योंकि सर्वाधिक 637 किमी राजस्थान से गुजरेगा।

क्यों खास है ये एक्सप्रेस-वे?

Amritsar Jamnagar Expressway | Sach Bedhadak

इस एक्सप्रेस-वे पर दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे की तरह ही सिर्फ 2 टोल प्लाजा होंगे। एक्सप्रेस-वे पर इलेक्ट्रोनिक वाहन चार्जिंग पॉइंट लगाए गए है। यहां 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से वाहन दौड़ सकेंगे। हाईवे के बीच में जगह-जगह मिड-वे होटल्स, टोल प्लाजा और पेट्रोल पंप भी बनाए गए हैं। 6 लेन एक्सप्रेस-वे पंजाब के अमृतसर से शुरू होकर गुजरात के जामनगर तक कुल 1450 किमी दूरी को तय करता है। इस हाईवे की कुल लागत 80 हजार करोड़ रुपए है। जिसमें भूमि अधिग्रहण का मुआवजा भी शामिल है। एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य को 8 खंडों में पूरा किया गया है।

ये खबर भी पढ़ें:-अब प्रदेश के बाहर भी करवा सकेंगे फ्री ऑर्गन ट्रांसप्लांट, गहलोत सरकार देगी फ्लाइट का टिकट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *