MIG-21 Crash : मृतकों के परिजनों को मिलेगा 5-5 लाख का मुआवजा, CM गहलोत और पूर्व CM राजे ने हादसे पर जताया दुख

MIG-21 Crash : हनुमानगढ़। भारतीय वायु सेना का फाइटर जेट विमान MIG-21 सोमवार सुबह हादसे का शिकार हो गया। इस हादसे में 3 ग्रामीणों की…

MIG-21 Crash

MIG-21 Crash : हनुमानगढ़। भारतीय वायु सेना का फाइटर जेट विमान MIG-21 सोमवार सुबह हादसे का शिकार हो गया। इस हादसे में 3 ग्रामीणों की मौत हो गई। वहीं, तीन लोग घायल हो गए। जिनका अस्पताल में उपचार जारी है। हालांकि, विमान में सवार दोनों पायलटों ने ऐन वक्त पर कूदकर अपनी जान बचाई। हादसे के बाद मौके पर ग्रामीणों की भीड़ जमा हो गई। वहीं, सूचना मिलते ही आला प्रशासनिक अधिकारी और पुलिस मौके पर पहुंच गई। गुस्साए ग्रामीणों ने हादसे के बाद हंगामा किया और मुआवजे की मांग पर अड़ गए। जिस पर प्रशासन ने मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए देने का ऐलान किया। इधर, हादसे पर सीएम गहलोत और पूर्व सीएम राजे ने दुख व्यक्त किया है।

पुलिस के मुताबिक पीलीबंगा इलाके के बहलोल नगर में सुबह विमान हादसे का शिकार हो गया। वायुसेना का विमान मकान की छत पर जाकर गिरा और जोरदार धमका हुआ। इससे दूसरा मकान भी चपेट में आ गया। इस हादसे में हादसे में महिला बंशी, बंतों और लीला देवी निवासी वार्ड नंबर-3 बहलोल नगर की मौत हो गई। हादसे में सरोज, विमला और वीरपाल कौर घायल हो गए। जिनका सरकारी अस्पताल में उपचार जारी है। वहीं, हादसे में पायलट राहुल अरोड़ा घायल हो गया। जिसे सेना के हेलिकॉप्टर से उपचार के लिए ले जाया गया है।

हादसे के कारणों का पता लगाने में जुटी वायुसेना

वायुसेना की ओर से हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए जांच गठित कर दी है। एयरफोर्स के अधिकारियों के मुताबिक वायुसेना के विमान ने सूरतगढ़ स्टेशन से उड़ान भरी थी। उड़ान भरने के साथ ही तकनीकी गड़बड़ी सामने आई थी। पायलट ने इसकी सूचना स्टेशन को दी। इसके बाद पायलट विमान से बाहर निकलने में कामयाब हो गया। हालांकि, विमान एक मकान पर जा गिरा। इस हादसे में पायलट तो सुरक्षित बच निकला। लेकिन, 3 ग्रामीणों की मौत हो गई। जबकि तीन ग्रामीण घायल हुए हैं।

हादसे के बाद ग्रामीणों ने किया हंगामा, प्रशासन ने मानी मांगे

इधर, हादसे के बाद ग्रामीणों ने हंगामा शुरू कर दिया। मृतकों के परिजन और ग्रामीण ने शवों को सड़क पर रखकर विरोध-प्रदर्शन किया और सरकारी नौकरी और मुआवजे की मांग पर अड़ गए। इस पर प्रशासन ने मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए मुआवजा देने की घोषणा की। साथ ही सरकारी नौकरी के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा। इसके बाद ग्रामीणों का हंगामा खत्म हुआ। मांगों पर सहमति बनने के बाद शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा गया। पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिए है।

विमान हादसे पर सीएम गहलोत और पूर्व सीएम राजे ने जताया दुख

हनुमानगढ़ जिले में हुए विमान हादसे में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने दुख व्यक्त किया। सीएम गहलोत ने ट्वीट किया कि सूरतगढ़ में भारतीय वायुसेना के मिग-21 विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से 3 लोगों की मृत्यु होना दुखद है। मैं ईश्वर से दिवंगतजनों की आत्मा की शांति एवं परिजनों को दुख सहने की शक्ति देने की कामना करता हूं। मृतकों के परिजनों को चिरंजीवी बीमा से नियमानुसार सहायता राशि दी जाएगी।

वहीं, पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने ट्वीट किया कि राजस्थान के हनुमानगढ़ में वायुसेना का मिग-21 विमान क्रैश होने से 2 लोगों की मृत्यु का समाचार अत्यंत दुखद है। मैं ईश्वर से दिवंगतों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करती हूं। शोकाकुल परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं। ईश्वर से घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की प्रार्थना करती हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *