अपराधियों की लिस्ट तैयार, संपत्ति पर ‘वज्र प्रहार’ जल्द

शहर में अपराध के दम पर दहशत फैलाने वालों पर अब जयपुर कमिश्ररनेट पुलिस वज्र प्रहार करेगी।

image 2023 06 04T094902.268 | Sach Bedhadak

Rajasthan Police : जयपुर। शहर में अपराध के दम पर दहशत फैलाने वालों पर अब जयपुर कमिश्ररनेट पुलिस वज्र प्रहार करेगी। जयपुर में करीब 1 हजार से ज्यादा गैंगस्टर्स व बदमाश पुलिस के टार्गेट पर हैं, जिन पर जल्द ही गाज गिरेगी। कमिश्नरेट पुलिस दहशत फैलाने वाले माफियाओं, बदमाशों और गैंगस्टर्स की सूची तैयार कर रही है। इसके बाद पुलिस की तरफ से अपराधी की अवैध संपत्ति पर कार्रवाई होगी। इसको लेकर कमिश्नरेट पुलिस की तैयारियां अंतिम चरण में हैं।

पुलिस ने ऐसे माफियाओं और गैंगस्टर्स की सूची तैयार कर उनकी प्रॉपर्टी को लिस्टिंग कर लिया है, जिसको थाना स्तर पर तस्दीक किया जा रहा है। यह रिपोर्ट आने के बाद अपराधियों कर प्रॉपर्टी पर व्रजप्रहार कर इनकी प्रॉपर्टी को ध्वस्त कर देंगे। एडि. कमिश्रनर कैलाश विश्नोई ने बताया कि एडीजी क्राइम के निर्देश के बाद बदमाशों की प्रॉपर्टी के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। सूची पूरी होते ही व अन्य विभागों से सूचना आने के बाद किसी बदमाश को बख्शा नहीं जाएगा।

यह होंगे मापदंड

बदमाशों की संपत्ति का पता लगने के साथ ही उन्हें जेडीए, नगरीय निकाय आदि दस्तावेजों के लिए नगरीय निकाय, सहकारी संस्थाओं को भेजा जाएगा। इनकम टेक्स डिपार्टमेंट से बदमाशों की आय भी पता लगाई जाएगी। आय से अधिक अर्जित की गई संपत्ति, नियमों का उल्लंघन कर बनाए गए, सरकारी जमीन पर कब्जा कर बनाए गए भवनों पर पुलिस की ओर से अन्य विभागों की सहायता से बुलडोजर चलाया जाएगा।

सबसे ज्यादा जयपुर संभाग में

राजस्थान में करीब 1 लाख 15 हजार अपराधी वांटेड लिस्ट में हैं। इसमें से करीब 2400 बदमाशों पर तो ईनामी राशि घोषित की हुई हैं। ईनामी बदमाशों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी होती जा रही हैं। प्रदेश में सबसे ज्यादा जयपुर संभाग में अपराधियों को पुलिस की तलाश है। यहां पर करीब 43 हजार की संख्या में अपराधी पुलिस के टार्गेट पर हैं। इनमें से जयपुर कमिश्रनेट के टार्गेट पर 1 हजार ऐसे बदमाश है जिनके रिश्तेदारों, परिजनों की प्रॉपर्टी का पुलिस रिकॉर्ड जुटा रही हैं। इसमें ऐसे बदमाश जो एक्सटॉर्शन, फायरिंग, मर्डर, गैंगस्टर और माफियाराज से जुड़े हुए है, उनकी काली कमाई से अर्जित की गई संपत्ति पुलिस की लिस्ट में होगी।

जयपुर में हो चुकी है शुरुआत

जयपुर में वज्रप्रहार की शुरुआत हो चुकी है। आरपीएससी के वरिष्ट अध्यापक शिक्षक भर्ती परीक्षा के पेपर लीक कांड में गिरफ्तार हुए भूपेन्द्र सारण की जयपुर करणी विहार स्थित मकान पर बिल्डिंग बायलॉज के नियमों का उल्लंघन मानते हुए उसके प्लॉट पर जेडीए बुलडोजर चला चुका हैं। इसी मामले में अधिगम इंस्टीट्यूट बिल्डिंग को भी जेडीए धाराशायी कर चुकी है।

उदयपुर में भी चला बुलडोजर

हाल ही में उदयपुर में भ्रष्टाचार मामले में पकड़ी गई एडिशनल एसपी दिव्या मित्तल के रिसोर्ट पर, हिस्ट्रीशीटर किरण उर्फ कांचा के रेस्टोरेंट , किशन मेनारिया के रेस्टोरेंट को जेसीबी से ध्वस्त किया जा चुका है। पुलिस पर हमला करने वाले रणियां गैंग के सदस्यों की प्रॉपर्टी पर भी कार्रवाई हो चुकी है।

ये खबर भी पढ़ें:-दुखद : पानी में डूबने के अलग-अलग हादसों में 7 लोगों की गई जान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *