राजस्थान में मंहगी हुई बिजली, 45 पैसे प्रति यूनिट लगेगा फ्यूल सरचार्ज

महंगाई राहत के बीच सरकार उपभोक्ताओं से फ्यूल सरचार्ज के नाम पर 45 पैसे प्रति यूनिट वसूली होगी।

image 2023 04 27T073307.234 | Sach Bedhadak

Electricity Corporation : जयपुर। महंगाई राहत के बीच सरकार उपभोक्ताओं से फ्यूल सरचार्ज के नाम पर 45 पैसे प्रति यूनिट वसूली होगी। यह वसूली पिछले वर्ष अप्रैल 2022 से जून, 2022 के बीच उपभोग की गई बिजली पर होगी। यह राशि आगामी बिजली बिल में चढ़कर आएगी।

डिस्कॉम ने विद्युत खरीद की अनुमोदित परिवर्तित दर और विद्युत खरीद की वास्तविक परिवर्तित दर में अंतर होने साथ ही कोयले की दरों में वृद्धि, माल भाड़े में वृद्धि, विभिन्न करों में बदलाव और छत्तीसगढ़ से कोयला नहीं मिलने पर महानदी कोल माइंस से कोयला लेने के कारण बढ़े आर्थिक भार के कारण फ्यूल सरचार्ज बढ़ाया गया है। हालांकि कृषि उपभोक्ताओं और 50 यूनिट तक उपभोग वाले घरेलू उपभोक्ताओं के यह चार्ज नहीं लगेगा।

ऐसे निर्धारित हुआ फ्यूल चार्ज

डिस्कॉम के अनुसार उपभोक्ताओं पर यह भार आगे भी जारी रखा जा सकता है। प्रमुख शासन सचिव ऊर्जा एवं अध्यक्ष डिस्कॉम्स भास्कर ए. सावंत ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 की द्वितीय तिमाही जुलाई से सितंबर, 2022 के लिए विद्युत विनियामक आयोग द्वारा निर्धारित गणना प्रक्रिया के अनुसार उपभोक्ताओं से वसूली योग्य फ्यूल सरचार्ज की राशि 45 पैसे प्रति यूनिट निर्धारित की गई है।

कृषि उपभोक्ताओं द्वारा उपभोग की गई विद्युत पर वसूल किए जाने वाले फ्यूल सरचार्ज की राशि को राज्य सरकार द्वारा अनुदान के रूप में वहन किए जाएंगे। 50 यूनिट तक प्रतिमाह विद्युत का उपभोग करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं के ऊपर आने वाले फ्यूल सरचार्ज के भार को राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें:-दूध-नींबू वाले वसुंधरा राजे के बयान पर गहलोत का करारा जवाब- हमने आपकी योजनाएं बंद नहीं की… यही फर्क है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *