आइए और सस्ते टमाटर ले जाइए…जयपुर और कोटा में मिल रहा 80 रु. किलो, जानें-एक बार में कितना मिलेगा?

देशभर में टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं। कई शहरों में तो टमाटर का भाव 300 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गया है।

Tomato | Sach Bedhadak

जयपुर। देशभर में टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं। कई शहरों में तो टमाटर का भाव 300 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गया है। वहीं, राजस्थान में भी टमाटर 200 रुपए किलो तक बिक रहा है। ऐसे में एक ओर महंगाई से जनता त्रस्त है तो दूसरी ओर राजस्थान में इसी साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले टमाटर के दाम ने केंद्र और प्रदेश सरकार की टेंशन बढ़ा दी है। चुनावी साल में महंगाई मुद्दा ना बने, इसलिए केंद्र की मोदी सरकार ने सस्ती दरों पर टमाटर बेचने शुरू कर दिए है। केंद्र सरकार के उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा एनसीसीएफ के माध्यम से आज से जयपुर और कोटा में रियायती दरों टमाटर बेचे जा रहे है।

केन्द्रीय एजेंसी राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ 80 रुपए किलो टमाटर बेच रहा है। खास बात ये है कि आप एक बार में दो किलो टमाटर ही खरीद सकते है। इससे ज्यादा आपको नहीं मिल पाएंगे। इसके लिए एनसीसीएफ ने जयपुर में 9 जगह और कोटा में 5 जगहों पर काउंटर लगाए हैं। रियायती दरों पर टमाटर खरीदने के लिए सुबह से ही लोगों का हुजूम देखने को मिल रहा है।

इन जगहों पर मिल रहा सस्ता टमाटर

बता दें कि टमाटर के बढ़े दामों को देखते हुए केंद्र सरकार के उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा एनसीसीएफ के माध्यम से आज से जयपुर और कोटा में रियायती दरों पर टमाटर की बिक्री शुरू की गई है। जयपुर में नेहरू सहकार भवन, सचिवालय, लालकोठी, महेश नगर, रामनगर, गांधी नगर, वैशाली नगर, वीकेआई व विद्युत नगर में यह बिक्री की जा रही है। वहीं, कोटा के विज्ञान नगर, तलवंडी केशवपुरा, डीसीएम रोड, गोवारिया बावड़ी आदि स्थानों पर रियायती दर पर टमाटर बेचा जा रहा है।

रोज 25 टन टमाटर बेचने का लक्ष्य

एनसीसीएफ राजस्थान के रीजनल मैनेजर हर्षवर्धन ने बताया कि मार्केट में टमाटर का रेट 150 से 200 रुपए प्रति किलो है। भारत सरकार ने ये निर्देश दिया था कि टमाटर के दाम कम कर घरेलू महिलाओं को थोड़ी राहत दी जाएं। इसी के तहत हम 80 रुपए प्रति किलो टमाटर बेच रहे है। राजस्थान के जयपुर और कोटा में आज से इसकी शुरुआत की गई है। रोजाना सुबह 10 से शाम 6 बजे तक टमाटर बेचे जाएंगे। उन्होंने कहा कि हमनें जयपुर और कोटा में रोज 25 टन टमाटर बेचने का लक्ष्य रखा है। लेकिन, एक बार में दो किलो से ज्यादा टमाटर किसी को नहीं दिए जांएगे।

यूपी और दिल्ली में पहले से ही ऐसी व्यवस्था

उन्होंने कहा कि जयपुर में 9 वैन लगाई गई है। एक वैन पर 5 क्विंटल रखने की व्यवस्था है। इसके लिए एक कैशियर और ड्राइवर की ड्यूटी लगाई गई। अगर समय से पहले टमाटर बिक जाते है तो उसी दिन दोबारा 5 क्विंटल टमाटर बेचने के लिए और दिए जाएंगे। राजस्थान में टमाटर की कीमत बढ़ने का मुख्य कारण मानसून की बारिश है। बारिश के कारण टमाटर की आवक नहीं हो रही है। राजस्थान से पहले उत्तर प्रदेश, दिल्ली एनसीआर और नोएडा में सस्ता टमाटर बेचने की शुरूआत की जा चुकी है।

ये खबर भी पढ़ें:-DJ बजाने से रोका तो भड़के कावड़िए, थाने के आगे हुआ बवाल…4 घंटे तक जयपुर-अजमेर हाईवे रहा जाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *