Biparjoy : राजस्थान में एंट्री के बाद डिप्रेशन में बदला तूफान, अब बारिश का रेड अलर्ट

गुजरात के तट से टकराने के बाद बिपरजॉय तूफान ने शुक्रवार की रात साढ़े ग्यारह बजे डीप डिप्रेशन के रूप में राजस्थान में एंट्री ले ली है।

Biparjoy 1 | Sach Bedhadak

Biparjoy : जयपुर। गुजरात के तट से टकराने के बाद बिपरजॉय तूफान ने शुक्रवार की रात साढ़े ग्यारह बजे डीप डिप्रेशन के रूप में राजस्थान में एंट्री ले ली है। इसके असर से सिरोही, बाड़मेर, जालौर सहित कई जिलों में तेज हवाएं चली, जिसकी रफ्तार करीब 50 से लेकर 70 किलोमीटर तक दर्ज की गई। साथ ही इन इलाकों में मूसलाधार बारिश भी हो रही है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के मुताबिक चक्रवात के शनिवार की सुबह कमजोर होकर डिप्रेशन में बदल जाएगा। 

इससे पहले बिपरजॉय चक्रवात के असर से बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, राजसमंद, डूंगरपुर आदि जिलों में बरसात हुई। बाड़मेर और सिरोही में तेज हवाओं की वजह से कई पेड़ और बिजली के पोल गिर गए हैं। मौसम विभाग ने चक्रवात के कारण प्रदेश के 5 जिलों में बहुत भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जबकि 13 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 

इसी के साथ भीलवाडा, करौली, सवाईमाधोपुर, सीकर, टोंक, बीकानेर, नागौर में तेज गरज के साथ वर्षा और तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है। प्रशासन ने तूफान के असर को देखते हुए बाड़मेर के खतरे वाले गांवों को खाली करा लिया गया है। तूफान के कारण प्रदेश में सबसे ज्यादा जैसलमेर, बाड़मेर, जालोर, जोधपुर, पाली और सिरोही में सबसे ज्यादा खतरा बना हुआ है।

5000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर किया शिफ्ट 

भारत-पाक सीमा से सटे बाड़मेर जिले के पांच गांवों से करीब 5000 लोगों को सुरक्षित स्थानों के लिए बाहर निकाला गया है। बाड़मेर जिला कलेक्टर अरुण पुरोहित ने बताया कि अगले 36 घंटे बाड़मेर जिले के लिए महत्वपूर्ण और चुनौतिपूर्ण हैं। बाखासर, सेड़वा चौहटन, रामसर, धोरीमना गांवों के लोगों की सुरक्षित जगहों पर शिफ्टग करवाई गई है। जैसलमेर के िं डाबला गांव के भी 450 लोगों को दसरी ू जगह पर शिफ्ट किया गया है।

जालोर में सर्वाधिक 76 एमएम बारिश

जालोर में शाम 5:30 बजे तक 76 एमएम बारिश दर्ज हुई। माउंटआबू में सुबह 8 से दोपहर 3 बजे तक 27 एमएम बारिश हुई। इधर बाड़मेर में शाम 5:30 बजे तक 30.6 एमएम और जोधपुर में 18.9 एमएम बारिश दर्ज की गई। वहीं मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार 24 घंटे के दौरान प्रदेश में 200 एमएम या उससे ज्यादा बारिश होने का अनुमान है।

SDRF-NDRF टीमें तैनात

इस बीच प्रशासन ने भारी बारिश से प्रभावित लोगों के बचाव के लिए जयपुर, कोटा, भरतपुर, उदयपुर, अजमेर, जालोर, जोधपुर और बीकानेर में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की आठ और किशनगढ़, अजमेर में एनडीआरएफ की एक कं पनी को तैनात किया है। 

नरेगा श्रमिकों का दो दिन अवकाश 

चक्रवात के प्रभाव के मद्देनजर सुरक्षा की दृष्टि से 17 और 18 जून को इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना और महात्मा गांधी नरेगा के कार्य बंद कर दिए गए हैं। इसके अलावा प्रशासन गांवों और शहरों के संग अभियान शिविरों पर भी रोक लगा दी गई है।

रेल यातायात प्रभावित 

‘बिपारजॉय’ चक्रवात तूफान के कारण उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा संचालित रेल यातायात प्रभावित हुआ है। गुजरात से जोधपुर और बाड़मेर से जोधपुर चलने वाली ट्नें रे फिलहाल रद्द कर दी गई हैं। रेलवे ने बाड़मेर-जोधपुर पैसेंजर ट्न का संचालन भी रे रोक दिया है। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि ‘बिपारजॉय’ तूफान की वजह से उत्तर पश्चिम रेलवे पर संचालित गांधीधाम-अमृतसर एक्सप्रेस,अमृतसर-गांधीधाम एक्सप्रेस, जोधपुर-भीलड़ी एक्सप्रेस, वलसाड-भीलड़ी एक्सप्रेस, जोधपुर-पालनपुर एक्सप्रेस, बाडमेर-मुनाबाव एक्सप्रेस, मुनाबाव-बाडमेर एक्सप्रेस सहित कु ल 13 रेल गाड़ियों को शनिवार के लिए रद्द कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *