Kedarnath Dham Door Open: आज से केदारनाथ मंदिर के दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु, 27 अप्रैल को खुलेंगे बद्रीनाथ के पट 

रूद्रप्रयाग। उत्तराखंड के छोटे चार धाम में से एक और भारत के 12 ज्योतिर्लिंगो में शामिल केदारनाथ मंदिर के कपाट आज खुल गए हैं। श्रद्धालु…

Kedarnath Dham Door Open: Devotees will be able to visit Kedarnath temple from today

रूद्रप्रयाग। उत्तराखंड के छोटे चार धाम में से एक और भारत के 12 ज्योतिर्लिंगो में शामिल केदारनाथ मंदिर के कपाट आज खुल गए हैं। श्रद्धालु आज से केदारनाथ बाबा के दर्शन कर सकेंगे। इसके लिए भक्त 16 किलोमीटर की पैदल यात्रा कर जा सकते हैं, इसके अलावा हेलीकॉप्टर से भी जा सकते हैं। बता दें कि केदारनाथ मंदिर को कुल 20 क्विंटल फूलों से सजाया गया है। वहीं बाबा के जयकारों के साथ आज सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर मंदिर के पट खोले गए।  

22 अप्रैल को खोले गए थे यमुनोत्री और गंगोत्री के पट 

चार धाम यात्रा के पहले और दूसरे धाम यमुनोत्री और गंगोत्री के दरवाजे 22 अप्रैल को खोले गए थे। 6 महीने के अंतराल के बाद अक्षय तृतीया के पर्व पर शनिवार को गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिर के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा शुरू हो गई। इसको लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पवित्र यात्रा पर जा रहे श्रद्धालुओं की बसों को शुक्रवार को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 

27 अप्रैल को खुलेंगे बद्रीनाथ के पट 

वहीं तीनों धाम के पट खुलने के बाद 27 अप्रैल को बाबा बद्रीनाथ के दरवाजे खुलेंगे। बता दें कि गढ़वाल हिमालय के चारधाम की यात्रा शुरू होने के साथ ही लाखों भक्त दर्शन के लिए रवाना हो गए हैं। देशभर से लोग इस यात्रा का इंतजार करते हैं। आपको बता दें कि यात्रा मार्गों पर जगह-जगह मेडिकल केंप लगाए गए हैं, जिससे कि किसी भी यात्री को किसी तरह की परेशानी हो तो तुरंत इलाज किया जा सके. 

16 लाख यात्रियों का हुआ पंजीकरण 

यात्रा को लेकर सीएम धामी ने बताया कि इस साल अभी तक 16 लाख लोगों ने यात्रा के लिए पंजीकरण करवाया है और सरकार सुनिश्चित करेगी कि प्रत्येक श्रद्धालु की यात्रा सुगम और शत-प्रतिशत सुरक्षित हो। हमें पूर्ण विश्वास है कि इस साल की चारधाम यात्रा पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ेगी। राज्य सरकार सुरक्षित चारधाम यात्रा के लिए दृढ़ प्रतिज्ञ है। हमारा प्रयास रहेगा कि यात्रा समाप्ति के बाद घर लौटने वाला प्रत्येक श्रद्धालु देवभूमि उत्तराखंड में बिताए समय की स्वर्णिम यादों को साथ लेकर जाए।

(Also Read- चारधाम यात्रा की तैयारियां अंतिम चरण में, गंगोत्री, यमुनोत्री के आज खुलेंगे कपाट, शुरू हो जाएगी चारधाम यात्रा)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *