Preparation Tips For Government Jobs: सरकारी नौकरी के लिए ऐसे करें तैयारी

Preparation Tips For Government Jobs: सरकारी नौकरी पाना हर युवा का सपना होता है। 10वीं और 12वीं पास करने के बाद हर किसी को अपना…

Preparation Tips For Government Jobs How to prepare for government job

Preparation Tips For Government Jobs: सरकारी नौकरी पाना हर युवा का सपना होता है। 10वीं और 12वीं पास करने के बाद हर किसी को अपना करिअर बनाने की चिंता सताने लगती है। वहीं स्टेट और सेंट्रल लेवल पर कई भर्तियों को लेकर अधिसूचनाएं जारी की जा रही है। ऐसे में जो युवा यूपीएससी, आरपीएससी, टीचर, एसएससी, एलडीसी जैसी तमाम नौकरियों के लिए तैयारी कर रहे हैं, उन्हें अपनी तैयारी मजबूत करने की जरूरत होती है। कई युवा कोचिंग लेने में असमर्थ रहते हैं। ऐसे में आप घर बैठें सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें इसी के बारे में जानकारी नीचे दी गई है।  

1. नोट्स बनाएं 

जो युवा घर पर रहकर सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें सबसे पहले एग्जाम पैटर्न, सिलेबस और प्रिवियस इयर्स के पेपर समझना चाहिए। इससे उन्हें यह पता चलेगा कि तैयारी किस तरह करनी है और क्या क्या पढ़ना है। सबसे पहले सिलेबस पढ़ें और उसी के अनुसार रोजाना अपनी तैयारी मजबूत करें। इसके लिए खुद अपने नोट्स बनाएं और उन्हें रोजाना पढ़ें।  


2. करेंट अफेयर्स पढ़ें

कई परिक्षाओं में करेंट अफेयर्स से संबंधित सवाल पुछे जाते हैं। ऐसे में युवाओं को राजनीति, संस्कृति और देश दुनिया से जुड़े सभी समाचार पढ़ने चाहिए। इसके लिए रोजाना कम से कम 2 अखबार पढ़ें, एक अंग्रेजी भाषा और दूसरा हिंदी भाषा का। इससे आपकी भाषा पर कमांड भी बनेगी, और करेंट अफेयर्स मजबूत होगा।  

3. अपडेट रहें

परीक्षा की तैयारी करने से पहले यह जान लें कि आपको हर चीज से अपडेट रहना है। देश-दुनिया में क्या चल रहा है, कब कौनसी वैकेंसी निकल रही है इसके बारे अपडेट जानकारी रखें। इसके लिए तमाम सोशल साइट्स पर ग्रुप जॉइन कर सकतें हैं। साथ ही यह भी जानकारी रखें कि सिलेबस में कब बदलाव हो रहा है, क्या बदलाव हो रहा है। इसकी भी जानकारी रखें। 

4. नींद पर भी दे ध्यान 

सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बाद है अपनी दिनचर्या पर। कई युवा पढ़ाई और नौकरी की चिंता में अपनी दिनचर्या को फॉलो करना भूल जाते हैं। जो युवा सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं उन्हें कब सोना है कब उठना है यह भी तय करना जरूरी है। कोशिश करें कि रात को जल्दी सो जाएं और सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई करें, क्योंकि सुबह के समय शांत मन से पढ़ाई होती है और यह लंबे समय तक याद भी रहता है। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें यह आपके दिमाग थकने नहीं देगा।   

5. समय की पांबदी 

समय की पाबंदी रखना अभ्यर्थी के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है। अगर आप बड़ी परिक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो कम से कम 15 से 18 घंटे पढ़ाई को दें। फालतू चीजों में समय ना गवाएं। शादी-पार्टी और सामाजिक समारोह में जाना कम कर दें या बंद कर दें। यदि आपको नकारात्मक महसूस होने लगें तो थोड़ी देर ध्यान लगाएं। आपको कब उठना है, कब खाना है किस विषय को कितनी देर पढ़ना है इसका टाइम-टेबल बनाकर उसे फॉलो करें। 

(Also Read- JPSC Recruitment 2023: सरकारी नौकरी का मौका, मेडिकल फील्ड में निकली 771 पदों पर वैकेंसी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *