NIRF-2023 : IIT मद्रास 5वीं बार शीर्ष पर… BITS और MNIT ने बचाई प्रदेश की लाज

नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ)-2023 की सोमवार को जारी हुई ओवरऑल रैंकिंग में आईआईटी मद्रास लगातार पांचवें वर्ष शीर्ष पर रहा है।

image 2023 06 06T072254.343 | Sach Bedhadak

NIRF-2023 : नई दिल्ली। नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ)-2023 की सोमवार को जारी हुई ओवरऑल रैंकिंग में आईआईटी मद्रास लगातार पांचवें वर्ष शीर्ष पर रहा है। विश्वविद्यालयों में शीर्ष स्थान बेंगलुरु के भारतीय विज्ञान संस्थान को मिला है। राजस्थान के दो संस्थान बिट्स पिलानी व एमएनआईटी जयपुर ओवरऑल रैंकिंग में जगह बना पाए हैं। बिट्स को 25वां व एमएनआईटी को 62वां स्थान मिला है।

विश्वविद्यालयों की बात करें तो बिट्स पिलानी को 20वां तथा वनस्थली विद्यापीठ को 58वां स्थान मिला है। आरयूटॉप-100 में जगह नहीं बना पाया है। IISc. विश्वविद्यालयों में टॉप पर है। मेडिकल के टॉप-50 में एम्स जोधपुर 13वें जबकि एसएमएस मेडिकल कॉलेज जयपुर 46वें स्थान पर है। 

हमारा कोई कॉलेज टॉप-100 में नहीं

टाॅप-100 कॉलेज रैंकिंग में राजस्थान का कोई कॉलेज जगह नहीं बना सका है। दिल्ली स्थित मिरांडा हाउस पहले, हिन्दू कॉलेज दूसरे और चेन्नई का प्रेसिडेंसी कॉलेज तीसरे स्थान पर है। आईआईएम उदयपुर का प्रदर्शन काबिले गौर रहा है। इसे टॉप-100 मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट्स में 16वीं रैंकिंग मिली है।

शीर्ष 10 स्थानों में से सात पर 

आईआईटी केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री राजकुमार रंजन सिंह ने सोमवार को रैंकिंग की घोषणा की। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के तहत आने वाले एनआईआरएफ की ओवरऑल रैंकिंग में शीर्ष 10 स्थानों पर सात आईआईटी हैं। पिछले वर्ष नौवें स्थान पर रहा अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) इस बार रैंकिंग में सुधार कर छठे स्थान पर आ गया है जबकि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) का दसवां स्थान इस बार भी बरकरार है। 

रैंकिंग के लिए तय आधार

 एनआईआरएफ पठन-पाठन, संसाधन, अनुसंधान, पेशेवर कार्यप्रणाली, स्नातक परिणाम, संपर्क, समावशिता और धारणा के व्यापक मानकों पर संस्थानों का मूल्यांकन करता है। इन पांच मानकों में से प्रत्येक के लिए निर्धारित अंकों के कुल योग के आधार पर रैंक निर्धारित की जाती है। इस रैंकिंग का इस वर्ष आठवां संस्करण है।

ओवरऑल रैंकिंग 

1. IIT मद्रास 

2. IISc. बेंगलुरु 

3. IIT दिल्ली 

4. IIT मुम्बई 

5. IIT कानपुर 

6. AIIMS दिल्ली 

7. IIT खड़गपुर 

8. IIT रुड़की 

9. IIT गुवाहाटी 

10. JNU, नई दिल्ली

टॉप 10 यूनिवर्सिटीज 

1. IISc. बेंगलुरू 

2. JNU नई दिल्ली 

3. जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली 

4. जादवपुर यूनिवर्सिटी, कोलकाता 

5. BHU वाराणसी 

6. मणिपाल एकेडमी फॉर हायर एजुकेशन 

7. अमृता विश्व विद्यापीठम्, कोयंबटूर 

8. वैल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, वैल्लोर 

9. अलीगढ़ मुस्लिम विवि, अलीगढ़ 

10. हैदराबाद विश्वविद्यालय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *