Alert! अब UPI से पेमेंट करना पड़ेगा भारी, 1 अप्रैल से लगेगा अतिरिक्त चार्ज

अगर आप भी UPI से पेमेंट्स करते हैं तो 1 अप्रैल से सावधान हो जाए। दरअसल, मर्चेंट एप्लीकेशन पर ऑनलाइन पेमेंट करने से 1.1% का अतिरिक्त चार्ज चुकाना पड़ेगा।

UPI Charges | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। डिजिटल युग में ज्यादार लोग बाजार से हर छोटी-बड़ी चीज खरीदने के लिए ऑनलाइन पेमेंट मोड (Online Payment Mode) का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन एक अप्रैल ऑनलाइन पेमेंट करने वाले लोग जरा सावधान हो जाए। दरअसल, एक अप्रैल से UPI पेमेंट यानी गूगल पे (Google Pay), फोन पे (Phone Pay) और पेटीएम (Paytm) जैसे एपलिकेंशन से 2,000 से ज्यादा का पेमेंट करने पर आपको अब अलग से सरचार्ज चुकाना पड़ेगा।

यह खबर भी पढ़ें:-शादीशुदा महिलाओं को मिलेंगे 6,000 रुपए, मोदी सरकार ने किया ऐलान…

मर्चेंट UPI पर पेमेंट करने पर लगेगा 1.1% का चार्ज

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने अपना नया सर्कुलर जारी कर यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस यानी UPI से मर्चेंट ट्रांजैक्शंस पर प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (PPI) फीस लागू करने को कहा है। सर्कुलर के मुताबिक, 2,000 रुपए से अधिक की राश के UPI ट्रांजेक्शन पर 1.1 फीसदी चार्ज देना होगा। यह चार्ज मर्चेंट ट्रांजैक्शंस यानी व्यापारियों को पेमेंट करने वाले यूजर्स को देना पड़ेगा।

यह खबर भी पढ़ें:-Pan-Aadhaar लिंक कराने की डेडलाइन बढ़ी, जानें अब कब तक करा सकते हैं ये काम

30 सितंबर तक होगी इसकी समीक्षा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (PPI) के UPI पेमेंट पर 1.1% की इंटरचेंज फीस लगेगी। बता दे कि PPI में वॉलेट या कार्ड के जरिए ट्रांजैक्शन आता है। आमतौर पर इंटरचेंज फीस कार्ड भुगतान से जुड़ा होता है और इसे लेनदेन को स्वीकार करने और लागत को कवर करने के लिए लगाया जाता है। नेशनल पेमेंट्स कॉपरपोरेशन (NPCI) से अपने सर्कुटर में कहा कि 30 सितंबर, 2023 या उससे पहले इसकी समीक्षा भी की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *