गहलोत सरकार युवाओं को दे रही है 10 लाख रुपए फ्री, कभी लौटाने भी नहीं पड़ेंगे, बस पूरी करनी होगी ये शर्त

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरकार ने युवाओं को लखपति बनाने वाली योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत सरकार युवाओं को 10 लाख रुपए दे रही है।

sb 1 24 | Sach Bedhadak

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरकार ने युवाओं को लखपति बनाने वाली योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत सरकार युवाओं को 10 लाख रुपए दे रही है। लेकिन आपको बता दें कि ये राशि तभी मिलेगी जब सरकार द्वारा तय की गई शर्त पर युवा खरे उतरेंगे। राजस्थान सरकार 10 लाख उन युवाओं को दे रही है जो इंटर कास्ट मैरिज (अंतर्जातीय विवाह) करेंगे। इस योजना के तहत शादी करने वाले जोड़े में कोई भी एक अनुसूचित जाति (SC) से होना चाहिए और उसकी पारिवारिक आय सालाना ढाई लाख से कम हो तो ही वो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब 30 सितंबर तक करा पाएंगे लिंक, यहां जानिए पूरी डिटेल

कैसे कितना रुपया देती है सरकार

राजस्थान सरकार इंटर कास्ट मैरिज करने पर युवाओं को 10 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देती है। इस योजना में सरकार 5 लाख रुपए 8 साल के लिए फिक्स डिपॉजिट करती है। इसके अलावा 5 लाख रुपए दूल्हा-दुल्हन के ज्वॉइंट अकाउंट में जमा करवाती है। सरकार से 10 लाख रुपए लेने के लिए शादी होने के एक साल के भीतर ही रेजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी होता है। एक वर्ष से ज्यादा समय होने पर योग्यता खत्म हो जाती है।

यह खबर भी पढ़ें:-स्टारअप सटोरी: 1 करोड़ का सालाना पैकेज छोड़ 100 करोड़ के मालिक बने लॉन्ड्री मैन अरुणाभ, अप्रोच व धैर्य से मिसाल बना ‘छोटा’ धंधा

कौनसी है योजना और कैसे होता है रेजिस्ट्रेशन

राजस्थान सरकार द्वारा चालू की गई यह योजना युवाओं को आर्थिक रूप से काफी सहायक होती है। सरकार युवाओं को यह पैसे सविता बेन अंबेडकर अंतर्जातीय विवाह योजना के अंतर्गत दिए जाते हैं। इस योजना का फायदा लेने के लिए युवाओं को अपनी योग्यता साबित करने के लिए रेजिस्ट्रेशन करवाना होता है, जिसके बाद वेरिफिकेशन कराया जाता है और योग्य पाए जाने पर अकाउंट्स में पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *