Post Office की इस स्कीम में हर महीने करें 10,000 रुपए का निवेश, मेच्योरिटी पर मिलेंगे पूरे 16 लाख रुपए

अगर आप छोटा-मोटा निवेश करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस में रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट खुलवाए और प्रति माह 10 हजार रुपए तक का निवेश करें और मेच्योरिटी पर 16 लाख रुपए का अमाउंट मिलेगा।

Post Office | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। पोस्ट ऑफिस भारत में सबसे भरोसेमंद सरकारी डिपार्टमेंट माना जाता है। हर कोई पोस्ट ऑफिस में निवेश करना सुरक्षित मानता है और अच्छा रिटर्न भी मिलता है। पोस्ट ऑफिस के रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट (Post Office RD Scheme) में निवेश करना एक अच्छा विकल्प है बजाय बैंक में एफडी और आरडी कराने से। दरअसल, पोस्ट ऑफिस में सबसे ज्यादा रिटर्न मिलता है। 10 साल से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति डाकघर आरडी खाता खोल सकता है और इसे खुलवाने में भी कोई दिक्कत नहीं आती है। जमाकर्ता इसमें खाते में कम से कम 100 रुपए जमा करा सकता है और महीने 10 रुपए के गुणाकों में अपना मासिक योगदान बढ़ा सकते हैं। डाकघर आरडी 5.8% ब्याज दर प्रदान करता है जो हर तिमाही में सरकार द्वारा निर्धारित की जाती है।

यह खबर भी पढ़ें:-Multibagger stocks: इस स्टॉक ने की पैसों की बारिश, 1 महीने में डबल किया निवेश

छोटे निवेशकों के लिए बेहतर है ये स्कीम

जो लोग रोजाना कम रुपए का निवेश करना चाहते हैं, वे पोस्ट ऑफिस में आरडी योजना पर विचार कर सकते हैं। जो लोग स्थिरता चाहते हैं, उनके लिए यह एक आकर्षक विकल्प है क्योंकि जोखिम तुलनात्मक रूप से कम है। यह खाता खुलवाने के एक साल बाद जमाकर्ता 50% तक उधार ले सकते हैं। 5.8 फीसदी मौजूदा ब्याज दर पर एक निवेशक प्रति माह 10,000 रुपए या लगभग 333 रुपए प्रति दिन निवेश करके लगभग 16 लाख रुपए का रिटर्न कमा सकता है। अगर 10 साल के लिए 12 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो 4.26 लाख रुपए का रिटर्न मिलेगा जो कि 16.26 लाख रुपए होगा। हर तीन महीने में कंपाउंड इंटरेस्ट की गणना की जाती है, जिससे निवेशकों को नियमित रिटर्न मिलता है।

यह खबर भी पढ़ें:-Multibagger stocks : सरकारी कंपनी ने बदली निवेशकों की किस्मत, 1 लाख के निवेश पर बनाये 6 लाख

पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश करना सबसे सुरक्षित

अगर आप भी पोस्ट ऑफिस की किसी स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो यह सबसे सुरक्षित है। इसमें आप चाहे कितना भी पैसा निवेश करें। पोस्ट ऑफिस में निवेश करने से गारंटीड अच्छा रिटर्न मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *