PM Kisan Yojana: 14वीं किस्त से पहले किसानों को बड़ी राहत, पोर्टल में किए ये बड़े बदलाव

PM Kisan Yojana : पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खातों में जल्द ही 14वीं किस्त ट्रांसफर की जाएगी। लेकिन इससे पहले केंद्र सरकार ने फर्जीवाड़ा रोकने के लिए पोर्टल में कई बड़े बदलाव करने के साथ ऐप लॉन्च कर दिया है।

pm kisan yojana 5 | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। किसानों की आर्थिक रूप से मदद करने के लिए केंद्र सरकार ने कई तरह की योजनाएं चला रखी हैं। उन्हीं में से एक है पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana)। इस योजना के तहत देश के करोड़ों किसानों को सालाना तीन किस्तों में 6,000 रुपए की आर्थिक मदद दी जा रही है। अब तक केंद्र सरकार किसानों के खातों में 13 किस्तें तो ट्रांसफर कर चुकी है और किसानों को 14वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। इस योजना में सरकार आए दिन कुछ ना कुछ बदलाव करती रहती है। हाल ही में भी इस योजना में कुछ बदलाव करने के साथ ही पीएम किसान ऐप भी लॉन्च किया गया है। पीएम किसान योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को एक साल में हर 4 महीने में 3 किस्तों के रूप में 6,000 की आर्थिक सहायता देती है।

यह खबर भी पढ़ें:-903 करोड़ रुपए का ऑर्डर मिलते ही रॉकेट बने कंपनी के शेयर, 20% तेजी के साथ लगा अपर सर्किट

पीएम किसान योजना में हुए कई बदलाव

पीएम किसान योजना के पोर्टल पर कई सारे बदलाव किए गए हैं। इसमें सबसे पहले तो बेनिफिशियरी स्टेस्टस में बदलाव देखने को मिला है। अब इसे लॉग इन करने के लिए किसानों को रजिस्ट्रेशन नंबर की जरूरत पड़ेगी। अगर आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भूल गए हैं या आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर पता नहीं है तो आप नो योर रजिस्ट्रेशन नंबर पर क्लिक करके कए नए पेज पर जाए। इसके बाद दिए गए बेनिफिशियल स्टेटस पर क्लिक करें अब आपसे रजिस्ट्रेशन नंबर मांगा जाएगा। रजिस्ट्रेशन नंबर डाल कर कैप्चा कोड डालें फेर आपको गेट डेटा पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अपना स्टेटस दिख जाएगा।

यह खबर भी पढ़ें:-LPG ग्राहकों के लिए बुरी खबर!, आज से लागू होंगी गैस की बढ़ी कीमतें, जानें अपने शहर के ताजा रेट

फर्जीवाड़ा रोकने के लिए लॉन्च किया ऐप

केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने पीएम किसान योजना में फर्जीवाड़े को रोकने के लिए पीएम किसान मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। ये ऐप केस ऑथेटिकेशन फीचर वाला ऐप है। इससे किसानों के चेहरे वेरिफाई किए जाएंगे। फेस वेरिफिकेशन के बाद ही इस योजना का लाभ किसानों को दिया जाएगा। किसान इस ऐप द्वारा अपना फेस स्कैन करके अपना e-kyc प्रक्रिया आसानी से पूरी कर पाएंगे। इस ऐप के आने से किसानों को वन टाइम पासवर्ड और फिंगरप्रिंट की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *