LIC की इस पॉलिसी में रोजाना करें 150 रुपए का इंवेस्ट, आपके बच्चे को मिलेंगे 7 लाख रुपए

LIC Jeevan Tarun Policy: अगर आप अपने बच्चे की पढ़ाई की टेंशन से छूटकारा पाना चाहते हैं तो LIC की जीवन तरुण योजना में बच्चे के नाम से 150 रुपए का रोजाना इंवेस्ट करें।

LIC Jeevan Tarun Policy | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। भारत में इंवेस्ट करने के लिए कई सारी सरकारी स्कीम्स, म्यूचुअल फंड, एलआईसी जैसे कई बेहतरीन विकल्प मौजूद हैं। लेकिन देश में इंवेस्ट के लिए एलआईसी (Life Insurance Corporations) को सबसे भरोसेमंद माना जा रहा है। एलआईसी देश के हर क्षेत्र के लिए कई तरह के प्लान्स पेश करती है। कई प्लान तो सिर्फ बच्चों के लिए ही हैं। आज हम आपको एलआईसी के एक ऐसे प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको अपने बच्चों की पढ़ाई की टेंशन को दूर कर देगी। इस प्लान का नाम है एलआईसी (LIC Jeevam Tarun Policy)।

यह खबर भी पढ़ें:-Multibagger Stocks: टाटा ग्रुप के इस शेयर ने बनाया करोड़पति, 1 लाख के बन गए 1.05 करोड़

क्या LIC की जीवन तरुण पॉलिसी?

एलआईसी जीवन तरुण योजना (LIC Jeevan Tarun Policy)एक गैर लिंक्ड सीमित प्रीमियम भुगतान योजना है। यह एलआईसी मनी बैक योजना बच्चों को सुरक्षा और बचत लाभों को आकर्षक मिश्रण देती है। एलआईसी जीवन तरुण योजना विशेष रूप से बच्चों के लिए उनकी बढ़ती वित्तीय और शैक्षिक जरूरतों का ख्याल रखने के लिए बनाई गई थी।

जीवन तरुण की योग्यता

एलआईसी जीवन तरुण बीमा में निवेश करने के लिए बच्चे की उम्र कम से कम तीन महीने और ज्यादा से ज्यादा 12 बरस होनी चाहिए। इस प्लान के तहत युवा के 20 वर्ष का होने तक पूरा निवेश किया जाता है। उसके बाद 5 साल बिना किसी प्रकार के निवेश के होते हैं। बच्चा 25 वर्ष का होने पर कुल धनराशि का दावा कर सकता है। इससे बच्चे के कॉलेज और शादी के खर्च के बारे में तनाव दूर हो जाता है।

यह खबर भी पढ़ें:-मुकुल अग्रवाल ने खेला बड़ा दांव, इस कंपनी में लगाया पैसा, एक साल में निवेशक हुए मालामाल

कम से कम कितना करें निवेश?

अगर आप इस पॉलिसी में 75 हजार रुपए का निवेश करते हैं तो आप नि:संदेह इस पॉलिसी की कम से कम बीमित राशि से लाभान्वित होंगे। हालांकि, कुल राशि की ऊपरी सीमा अभी तय नहीं की गई है। आप इस योजना के तहत मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक आधार पर प्रीमियम जमा करा सकते हैं।

मेच्योरिटी पर मिलती है इतनी राशि?

अगर कोई व्यक्ति 12 वर्ष की आयु में बच्चे के लिए यह कवरेज लेता है और प्रत्येक दिन 150 रुपए का निवेश करते हैं तो वार्षिक प्रीमियम 54,000 रुपए के करीब होगा। इसी तरह से 8 वर्षों में 4.32 लाख रुपए जमा होंगे। इसके लिए बोनस के तौर पर 2.47 लाख रुपए दिए जाएंगे। यानी बेटा या बेटी के 25 साल के होने पर लगभग 7 लाख रुपए की राशि मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *