Small Business Idea:नौकरी नहीं है तो करें ये छोटा सा बिजनेस, बन जाएंगे देखते ही देखते मालामाल

अगर आपके पास कोई नौकरी नहीं है और बिजनेस करने का मूड है तो हम आपके लिए लेकर आए हैं एक स्माल बिजनेस आइडिया जो आपकी किस्मत बदल देगा।

cultivate asafoetida farming | Sach Bedhadak

Small Business Idea: अगर आपके पास कोई नौकरी नहीं है और आपका रूझान खेती की तरफ तो आप हींग का बिजनेस कर मोटी कमाई कर सकते हैं। वैसे तो भारत में हींग विदेशों से आयात की जाती हैं, लेकिन अब इसकी खेती भारत के कुछ हिस्सों में होने लगी है। हींग (Asafoetida Farming) को इंडियन किचन की शान माना जाता है और इसको भारत के ज्यादातर खानों में इस्तेमाल किया जाता है। हींग की खेती भारत में साल 2020 से हिमाचल प्रदेश में शुरू की गई थी। इससे पहले भारत में हींग की खेती नहीं की जाती थी। अगर आप कमाई का एक बेहतर जरिया तलाश रहे हैं तो हींग की खेती कर लाखों रुपए कमा सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-PM Kisan Yojana: अब किसानों को 6,000 के अलावा मिलेंगे 36,000 रुपए अतिरिक्त, आज ही करा लें ये काम

35-40 हजार रुपए किलो है हींग

फिलहाल भारत में एक किलो हींग की कीमत लगभग 35-40 हजार रुपए है। इतनी महंगी कीमत यह दर्शाती हैं कि इसका उत्पादान कितना कठिनाइयों से होता है। वैज्ञानिकों का मानना है कि हींग की खेती से किसानों की आर्थिक स्थिति सुधर सकती है। बता दें कि हींग का प्रयोग दुनिया के कई देशों में दवा के रूप में भी किया जाता है। सिर्फ भारत में ही इसके मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। ईरान में हींग को फूड ऑफ गॉड्स के नाम से जाना जाता है। भारत में दुनिया का 40 फीसदी हींग आयात किया जाता है। इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारत में हींग कितनी खपत और डिमांड है। हींग खाने के स्वाद को बढ़ाता है साथ ही इसमें एंट्री-इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरिया और एंटी वायरल गुण भी मौजूद है। जिससे की आपकी सेहत बनी रहती है।

यह खबर भी पढ़ें:-LIC Dhan Vriddhi: LIC के इस प्लान में किया निवेश तो होगा दोगुना फायदा, जानें कैसे

हिमाचल में शुरू हुई हींग की खेती

हींग की खेती की बढ़ती डिमांड के मद्देनजर अब भारत में भी हिमाचल प्रदेश में इसकी खेती शुरू हो गई है। हींग की खेती के लिए हिमालयन बायोरिसोर्स टेक्नोलॉजी से मदद ली गई थी। हींग की खेती करने के लिए प्रति हेक्टेयर लगभग 3 लाख रुपए का खर्चा आता है। इस लागत के 5वें साल में आपको मैक्सिमम 10 लाख रुपए तक का लाभ हो सकता है। हींग की खेती के बाद आप बड़ी कंपिनयों से टाईअप भी कर सकते हैं या ऑनलाइन भी अपने प्रोडक्ट को लिस्ट कराकर अपनी बिक्री बढ़ा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *