E-Shram Portal क्या है, कैसे करें रजिस्ट्रेशन, किनकों को मिलेगा लाभ, जानें सबकुछ

केंद्र सरकार ने 26 अगस्त, 2021 को E-Shram Portal की शुरुआत की थी। इसे खासतौर पर देश के असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिकों का डाटाबेस तैयार करने के लिए शुरू किया गया था।

e shram portal | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने 26 अगस्त, 2021 को E-Shram Portal की शुरुआत की थी। इसे खासतौर पर देश के असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिकों का डाटाबेस तैयार करने के लिए शुरू किया गया था। सरकार इस पोर्टल के माध्यम से देश के सभी असंगठित क्षेत्रों में काम कर रहे लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचा सकती है। इसके साथ ही बीमा का भी फायदा दिया जाएगा। केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने सोमवार को नई सुविधाओं का शुभारंभ किया, रजिस्टर्ड श्रमिकों को रोजगार के अवसरों, कौशल, प्रशिक्षतु, पेंशन योजनाओं, डिजिटल कौशल और राज्य-विशिष्ट योजनाओं से जोड़ने की क्षमता शामिल है।

यह खबर भी पढ़ें:-Multibagger Stocks : 1602 करोड़ पहुंचा रमा स्टील ट्यूब्स का मार्केट कैप, 1 लाख के बनाए 12 लाख

ई-श्रम पोर्टल में जुड़ी नई सुविधाएं

ई-श्रम पोर्टल में अब नई सुविधाएं जुड़ी जा चुकी हैं। इस पोर्टल में अब प्रवासी श्रमिकों के परिवार की डिटेल दर्ज करने की सुविधा भी शामिल है, जो बाल शिक्षा और महिला केंद्रित योजनाओं तक पहुंच को सक्षम बनाएंगी। इसके अतिरिक्त, निर्माण श्रमिकों के रजिस्ट्रेशन डेटा को भवन और अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड के साथ साझा करने के लिए एक नई सुविधा जोड़ी गई है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उन्हें प्रासंगिक योजनाओं तक पहुंच प्राप्त हो। मंत्री यादव ने राज्य/केंद्र शासित प्रदेश सरकारों के साथ ई-श्रम डेटा साझा करने के लिए डेटा शेयरिंग पोर्टल (DSP) भी लॉन्च किया। मंत्रालय उन श्रमिकों की पहचान करने के लिए डेटा मैपिंग का उपयोग कर रहा है जिन्हें अभी तक सामाजिक कल्याण/सुरक्षा योजनाओं का लाभ मिल नहीं मिला है और राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के साथ डेटा साझा करता है। यह राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को इन श्रमिकों को लाभ प्राप्त करने को प्राथमिकता देने में सक्षम बनाता है।

कौन उठा सकता है ई-श्रम का लाभ?

ई-श्रम योजना का लाभ मजदूरों, नाम नागरिक, छात्र और गरीब कल्याण परिवारों को दिया जाएगा। बता दें कि इस योजना का लाभ अमीर वर्ग के लोग नहीं उठा सकेंगे। अगर आप टैक्सपेयर हैं तो आप ईश्रम कार्ड का फायदा नहीं उठा सकते हैं। इस पोर्टल पर अब तक 284.5 मिलियन लोग रजिस्टेशन कर चुके हैं। ई श्रम में रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले ई-श्रम पोर्टल पर जाए और वहां रजिस्ट्रेशन के बटन पर क्लिक करें और अपनी पुरानी जानकारी भरकर अपना रजिस्ट्रेशन कर लें। इसके कुछ बाद अपना कार्ड डाउनलोड कर लें।

यह खबर भी पढ़ें:-Multibagger Stocks : एक साल में 346% का रिटर्न, 1 लाख के बनाए 4.85 लाख

ई-श्रम योजना के फायदे

ई-श्रम योजना की मदद से सभी मजदूरों और किसानों को एक ही जगह पर सरकारी योजनाओं का फायदा दिया जा सकेगा। इस योजना के तहत सरकार दुर्घटना होने पर 2 लाख रुपए तक का बीमा भी देती है। साथ ही सरकार मजदूरों को आर्थिक सहायता भी देती है। वहीं अगर भविष्य में सरकार इस पोर्टल पर कोई योजना शुरू करती है तो लाभार्थियों को उसका लाभ दिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *