अप्रैल में छुट्टियों की भरमार, सामने आई लिस्ट, जानें कितने दिन बंद रहेंगे बैंक

अप्रैल में बैंकों की छुटि्टयों की भरमार है। इस महीने करीब 15 दिन तक बैंकों में कोई कामकाज नहीं होगा। अगर आप भी बैंक के काम से घर से निकले तो सबसे पहले छुटि्टयों की लिस्ट चेक कर लें।

Bank 1 | Sach Bedhadak

April 2023 Bank Holidays: मार्च का महीना खत्म होने जा रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सभी बैंक एजेंसियों को आदेश दिया है कि भले ही रविवार को बैंक खोलने पड़े तो खोलिए। लेकिन वित्त वर्ष 2022-23 के सभी पेडिंग काम 31 मार्च से पहले निपटाने हैं। 1 अप्रैल से कई बदलाव भी देखने को मिल सकते हैं। बात करें अप्रैल में बैंक होलिडे की तो इस महीने काफी छुटि्टयां पड़ रही हैं यानी छुटि्टयों की भरमार है। ऐसे अगर आपके बैंक से रिलेटेड कोई भी काम पेडिंग हैं तो जल्द से जल्द से निपटा लें।
यह खबर भी पढ़ें:-RBI ने दिए निर्देश, रविवार को भी खुले रहेंगे बैंक, ग्राहकों को मिलेगी राहत

अप्रैल में छुटि्टयों की भरमार

अगर अप्रैल में छुटि्टयों की बात करें तो करीब 15 दिन तक बैंक बंद रहेंगे। यानी बैंक में पूरे महीने में सिर्फ 15 दिन ही कामकाज होगा। इस बार अप्रैल में महावीर जयंती, गुउ फ्राइडे, अंबेडकर जयंती, सालाना क्लोजिंग जैसी छुट्टियां होंगी। इसके साथ ही शनिवार और रविवार की साप्ताहिक छुटि्टयां भी शामिल होंगी। लोगों को परेशानी ना हो, इसलिए रिवर्ज बैंक ऑफ इंडिया ने अप्रैल में पड़ने वाली बैंकों की छुटि्टयों की लिस्ट पहले ही सार्वजनिक कर दी है।

बैंक जाने से पहले जान लें

अगर आपको अप्रैल में किसी भी बैंक में काम के सिलसिले में जाना तो इससे पहले यह जरूर चेक कर लें कि आप आज बैंक भी खुले हैं या नहीं। ऐसा नहीं करने पर आपको परेशानी उठानी पड़ सकती हैं। आप बैंकों की छुट्‌टी के दिन मोबाइल और नेट बैकिंग जैसी ऑनलाइन सुविधाओं से ही काम चलाएं। इसके साथ ही एटीएम या यूपीआईके के जरिए भी पैसे निकाल सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-इस कंपनी के शेयर ने निवेशकों के पैसे को 6 महीने में किया डबल, शेयर का भाव 20 रुपए से भी कम

ये रही अप्रैल 2023 में बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट

1 अप्रैल, 2023: बैंकों की सालाना क्लोजिंग होगी। आइजोल, शिलांग, शिमला और चंडीगढ़ को छोड़कर पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे।
2 अप्रैल, 2023: रविवार की वजह से बैंकों में छुट्टी रहेगी।
4 अप्रैल, 2023: महावीर जयंती पर अहमदाबाद, आइजोल, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, जयपुर, कानपुर, कोलकता, लखनऊ, कोलकाता, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर और रांची में बैंक बंद रहेंगे।
5 अप्रैल, 2023: बाबू जगजीवन राम की जयंती होगी। केवल हैदराबाद में ही बैंक रहेंगे।
7 अप्रैल 2023: गुड फ्राइडे पर अगरतला, अहमदाबाद, गुवाहाटी, जयपुर, जम्मू, शिमला और श्रीनगर के अलावा सभी जगह बैंक बंद रहेंगे।
8 अप्रैल, 2023: महीने का सेकंड फ्राइडे के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे।
9 अप्रैल, 2023: रविवार की छुट्टी के कारण बैंक बंद रहेंगे।
14 अप्रैल, 2023: बाबासाहेब अंबेडकर जयंती पर आइजोल, भोपाल, नई दिल्ली, रायपुर, शिलांग और शिमला के अलावा सभी जगह बैंक बंद रहेंगे।
15 अप्रैल, 2023: विशु, बोहाग बिहू, हिमाचल दिवस, बंगाली नववर्ष के कारण अगरतला, गुवाहाटी, कोच्चि, कोलकाता, शिमला और तिरुवनंतपुरम में बैंकों की छुट्टी रहेगी।
16 अप्रैल, 2023: रविवार के कारण अवकाश रहेगा।
18 अप्रैल, 2023: शब-ए-कद्र पर जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।
21 अप्रैल, 2023: ईद-उल-फितर की वजह से अगरतला, जम्मू, कोच्चि, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे।
22 अप्रैल, 2023: ईद और महीने का चौथा शनिवार होने के कारण कई जगहों पर बैंक बंद रहेंगे।
23 अप्रैल, 2023: रविवार को बैंकों की छुट्टी रहेगी।
30 अप्रैल, 2023: रविवार के कारण बैंकों में अवकाश रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *