टेलिस्कोप ने खींची सूर्य की अद्भुत तस्वीरें, दिखे पृथ्वी से भी बड़े काले सनस्पॉट्स

वॉशिंगटन। धरती पर मौजूद एक शक्तिशाली सोलर टेलिस्कोप ने सूर्य की कुछ नई और अद्भुत तस्वीरें खींची हैं। नई तस्वीरों ने बेहद बारीकी से सनस्पॉट…

Amazing pictures of Sun captured by telescope, black sunspots bigger than Earth seen

वॉशिंगटन। धरती पर मौजूद एक शक्तिशाली सोलर टेलिस्कोप ने सूर्य की कुछ नई और अद्भुत तस्वीरें खींची हैं। नई तस्वीरों ने बेहद बारीकी से सनस्पॉट और अन्य विशेषताओं का खुलासा किया है। 19 मई को जारी 8 तस्वीरों को अमेरिका के हवाई में माउ द्वीप पर स्थित 13.1 फुट लंबे टेलिस्कोप से कैप्चर किया गया था। सूर्य पर गतिविधियां अब काफी तेज हो गई हैं, क्योंकि जुलाई 2025 सोलर मैक्सिमम अब करीब आ रहा है। सोलर मैक्सिमम सूर्य के 11 साल के साइकिल का चरम बिंदु होता है जब सूर्य सबसे ज्यादा सक्रिय होता है। नई तस्वीरें सौर सतह के शांत पहलुओं को दिखाती हैं।

पृथ्वी से बड़े होते हैं सनस्पॉट 

वैज्ञानिकों का मानना है कि तस्वीरें सौर तूफानों के संभावित कारणों के बारे में जानकारी दे सकती हैं। सनस्पॉट सूर्य की सतह पर गहरे और ठंडे क्षेत्रों को दिखाते हैं। नेशनल साइंस फाउंडेशन के अनुसार ये क्षेत्र मजबूत चुंबकीय क्षेत्रों से बनते हैं और इनका आकार अलगअलग हो सकता है। अक्सर ये पृथ्वी जितने या उससे बड़े भी होते हैं। सनस्पॉट की तस्वीरों में नजर आ रहे चमकीले डॉट्स को ‘अम्ब्रल डॉट्स’ कहा जाता है।

तस्वीरें टेलिस्कोप मिशन का हिस्सा 

अन्य तस्वीरें सूर्य के शांत क्षेत्रों को दिखाती हैं। एक तस्वीर में ‘लाइट ब्रिज’ को भी देखा जा सकता है, जो एक सनस्पॉट के केंद्र को पार करता हुआ एक से दूसरे सिरे को जोड़ता है। टेलिस्कोप ने क्रोमोस्फीयर, सूर्य की सतह से ऊपर स्थित वायुमंडलीय स्तर, की तस्वीर भी ली है। इसी महीने कैप्चर की गईं, ये तस्वीरें एक टेलिस्कोप मिशन का हिस्सा हैं। इस दौरान कई शोधकर्ताओं को टेलिस्कोप का इस्तेमाल करने के लिए आमंत्रित किया गया।

(Also Read- ईरान ने लम्बी दूरी वाली बैलिस्टिक मिसाइल ‘खुर्रमशहर 4’ का किया सफल परीक्षण)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *