अगले पांच दिन राजस्थान के इन इलाकों में जारी रहेगा हीटवेव का दौर, यहां हो सकती है बारिश

Rajasthan weather Update: मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिन तक राजस्थान के इन इलाकों में जारी रहेगा हीटवेव का दौर।

Rajasthan Weather Update 21 | Sach Bedhadak

Rajasthan weather Update: जयपुर। नौतपा में गर्मी के सितंभ ने आम जनता के पसीने छुड़ा दिए। यहां तक कि कुछ लोगों कि तो हीटवेव (गर्म हवाएं) के चलते मौत तक हो गई। लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से पिछले 48 घंटों से मौसम के पलटी खाने से लोगों ने राहत की सांस ली है। मौसम के अचानक बदले मिजाज से तापमान में करीब 4 डिग्री तक की गिरावट आई।

शनिवार और रविवार को राजस्थान के कई राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। लेकिन कई राज्यों में अभी भी झुलसाने वाली गर्मी पड़ रही है। पिछले 48 घंटों के दौरान भरतपुर, बीकानेर, जयपुर, अजमेर और कोटा संभाग के कुछ इलाकों में बादल गरजने के साथ बारिश दर्ज की गई। सबसे ज्यादा बारिश डीडवाना नागौर में 22 मिलीमीटर रिपोर्ट हुई है।

यह खबर भी पढ़ें:-पश्चिमी विक्षोभ के असर से बदलेगा मौसम का मिजाज, नौतपा में अब आंधी बारिश का अलर्ट

4 डिग्री तक गिरा तापमान

जयपुर मौसम विभाग के डायरेक्टर राधेश्याम शर्मा के मुताबिक, पिछले दो-तीन दिनों में राजस्थान में तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की गई है। पारा 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तक नीचे गिरा है। पिछले 24 घंटों में सबसे ज्यादा तापमान गंगानगर में रिकॉर्ड किया गया है। वहां पारा 45.4 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया। अन्य सभी स्थानों पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया है।

अगले 5 दिन तक जारी रहेगा हीटवेव का दौर

मौसम विभाग ने आगामी पांच दिन तक हीटवेव का दौर जारी रहने और तापमान 45 डिग्री के आसपास रहने की संभावना जताई है। हालांकि, खासतौर पर बीकानेर, गंगानगर और फलोदी के आसपास के इलाकों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री के आसपास बना रहेगा। यानी कि सरहदी इलाकों में अगले चार पांच दिन हीटवेव की परिस्थिति बनी रहेगी। लेकिन राजस्थान के जो ज्यादातर इलाके हैं, वहां अभी हीटवेव से राहत रहेगी।

यह खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Weather Update : प्रदेश में आंधी और हल्की बारिश से मौसम बना खुशगवार

मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में व्यापक स्तर पर आंधी और बारिश की संभावना नहीं है। लेकिन छिटपुट स्थानों पर 3 जून को दोपहर बाद खासतौर पर उत्तरी और पूर्वी राजस्थान में मेघ गर्जन और हल्की बारिश हो सकती है।