मुंह से पेंटिंग बनाने वाली नंदिनी ने मोदी के मन की बात के सौवें एपिसोड का बनाया कैनवास, देखें तस्वीरें

अजमेर। कहते हैं कि कुछ कर गुजरने की चाहत हो तो कोई भी काम मुश्किल नहीं होता। जी हां हम बात कर रहे हैं अजमेर…

Man ki baat | Sach Bedhadak

अजमेर। कहते हैं कि कुछ कर गुजरने की चाहत हो तो कोई भी काम मुश्किल नहीं होता। जी हां हम बात कर रहे हैं अजमेर के चौरसियावास रोड पर रहने वाली 22 साल की नंदिनी की। जिसके जन्म से ही हाथ-पांव काम नहीं करते लेकिन नंदिनी मुंह से शानदार पेंटिंग्स बनाती है। रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मन की बात के सौवें एपिसोड का कैनवास बनाकर नंदिनी चर्चा में आई है। हर कोई नंदिनी व उसके हौसले की जमकर सराहना कर रहा है।

यह खबर भी पढ़ें:- फेसबुक पर रील बनाना युवक को पड़ा भारी, वीडियो देखकर अमेरिका से आया फोन…

man ki bat | Sach Bedhadak

चौरसियावास निवासी प्रेमप्रकाश गौड़ के घर 22 साल पहले नंदिनी का जन्म हुआ। नंदिनी को न्यूरो की परेशानी होने के कारण उसके हाथ-पांव काम नहीं करते थे। प्रेमप्रकाश ने अपना सब कुछ दांव पर लगाकर भी नंदिनी का इलाज करवाने का प्रयास किया लेकिन जब वह इसमें सफल नहीं हुए तो वापस अपने शहर अजमेर लौट आए। अब किराए के मकान में प्रेमप्रकाश अपने परिवार के साथ रह रहे हैं। नंदिनी की बड़ी बहन कृतिका जयपुर के निजी कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर है।

maan ki baat | Sach Bedhadak

माता पिता का मिला पूरा सहयोग
नंदिनी ने की विशेष बातचीत में बताया कि उसकी कमी के चलते कभी भी उसे माता पिता की ओर से बोझ नहीं समझा गया बल्कि और उसे सपोर्ट ही किया। नंदिनी ने कहा कि वह पूरा समय बैड पर ही रहती है। उसने यूट्यूब व सोशल साइट की सहायता से ही अपनी पढ़ाई शुरू की। अब एक दिन भी स्कूल नहीं गई है लेकिन बारहवीं की परीक्षा पास करके अब ग्रेजुएशन के फर्स्ट इयर में है।

सबसे पहले बनाया पिता का पोर्टे्रट
नंदिनी ने बताया कि एक दिन वह सो रही थी। यूट्यूब पर पेंटिंग के विडियो से उसे कुछ पेंटिंग करने का मन हुआ तो उसने अपने पिता के पोर्टे्रट को बनाने की इच्छा अपनी मां सीमा शर्मा के सामने जाहिर की। जिस पर उसकी मां ने भी उसे कलर, पेपरशीट प्रदान किए। जब उसने पेंटिंग बनाई तो हालांकि समय लगा लेकिन हूबहू बना दी। जिसे देखकर परिजन भी खासा हैरान रह गए। नंदिनी ने कहा कि इसके बाद से उसने पेंटिंग की दुनिया में कुछ करने की ठानी और वह तब से लगातार कुछ ना कुछ पेंटिंग्स बना रही है।

Man ki baat 1 | Sach Bedhadak

मोदी से है खासा प्रभावित
नंदिनी ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से खासा प्रभावित है। जब उसे जानकारी मिली कि मोदी के मन की बात का सौवां एपिसोड प्रसारित होने जा रहा है, तो उसने मोदी के एपिसोड का कैनवास बनाने की सोची और इसे बना भी दिया। नंदिनी ने कहा कि वह चाहती है कि मोदी से मिलकर उनका ही एक पोर्टे्रट बनाकर उन्हें प्रदान करे।

Man ki baat 2 | Sach Bedhadak

खुद को ना समझें कमजोर
नंदिनी ने कहा कि वह अपनी शारीरिक कमजोरी को कभी खुद पर हावी नहीं होने देती और यही कारण है कि उसने मुंह से दीपक पर, शीट पर कई पेंटिंग बनाई है। उन्होंने आमजन से भी यह अपील की है कि कभी भी खुद को कमजोर नहीं समझें और अपनी मंजिल पर पहुंचने के लिए खुद को झोंक दें। शारीरिक रूप से असमर्थ लोगों में भी कोई ना कोई प्रतिभा छिपी होगी, वह उसे पहचानें और इसमें अपनी एनर्जी लगाएं।

नाजों से पाला
नंदिनी की मां सीमा शर्मा ने बताया कि उनके दो बेटियां है और दोनों को नाजों से पाला। दोनों पर कभी भी कोई चीज थोपी नहीं गई बल्कि उनके फैसलों में सपोर्ट किया। उन्होंने कहा कि नंदिनी जब गर्भ में भी उस दौरान उसे परेशानी हुई थी, संभवतया इसके चलते ही नंदिनी को जन्म से ही न्यूरो की प्रोब्लम हुई और उसके हाथ-पांव काम नहीं करते हैं लेकिन उनकी बेटी की इस कला पर उनको गर्व है। नंदिनी की कला जब लोगों के सामने आई है तो हर कोई सोचने पर मजबूर है। यहां तक कि कलाकार भी नंदिनी की कला का लोहा मानकर उसकी भूरि-भूरि सराहना कर रहे हैं।

( नवीन वैष्णव अजमेर)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *