16 अरब डॉलर का क्रिप्टो एक्सचेंज मालिक एक ट्वीट से रातोंरात हुआ कंगाल, जानिए क्या थी वजह

आप यह जानकर हैरान हो सकते हैं कि 16 अरब डॉलर की दौलत का मालिक एक रात में ही कंगाल हो जाए। आपने एक कंपनी…

16 अरब डॉलर का क्रिप्टो एक्सचेंज मालिक एक ट्वीट से रातोंरात हुआ कंगाल, जानिए क्या थी वजह

आप यह जानकर हैरान हो सकते हैं कि 16 अरब डॉलर की दौलत का मालिक एक रात में ही कंगाल हो जाए। आपने एक कंपनी का नाम FTX सुना ही होगा। क्रिप्टो एक्सचेंज कंपनी FTX के सीईओ सैम बैंकमैन को एक रात में ही 14.6 अरब डॉलर यानी करीब 90 प्रतिशत संपत्ति का नुकसान हो गया। ब्लूमबर्ग ने इस घटना को वित्तीय इतिहास में सबसे बड़ा नुकसान बताया है। सैम बैंकमैन की एक हफ्ते पहले संपत्ति 16 अरब डॉलर थी।  

इस कंपनी ने पहले FTX को खरीदने को कहा, फिर मुकरी

न्यूज एजेंसी रॉयटर की खबर के मुताबिक एक और क्रिप्टो एक्सचेंज कंपनी बायनांस के सीईओ चांगपेंग झाओ ने बीते रविवार को एक ट्वीट किया था जिसमें उन्होंने कहा था कि इस कंपनी के शेयर्स खरीदने की बात कही थी, जिसके बाद FTX के शेयर्स गिरने शुरू हो गए थे और काफी संख्या में शेयरहोल्डर्स जाने लगे थे। लेकिन बाद में बायनांस ने FTX को खरीदने से मना कर दिया था। जानकारी के मुताबिक बायनांस ने FTX को खरीदने के लिए लेटर ऑफ इंटेट साइन किया था।

खरीद को लेकर बायनांस के पीछे हटने के बाद कंपनी अपने निवेशकों से रकम नहीं जुटा पाई। यह रकम करीब 10 बिलियन डॉलर के आस पास थी। इसके बाद कंपनी दिवालिया होने की कगार पर चली गई। इसे लेकर कंपनी के CEO सैम बैंकमैन ने एक ट्वीट किया था कि उनकी कंपनी FTX को एक छोटे से एक्सचेंज में बड़ी लिक्विडिटी का संकट का सामना कर रही है। ऐसी जानकारी आ रही है कि इस एक ट्वीट करने के बाद से ही उनकी कंपनी डूबती चली गई।

90 प्रतिशत तक डूबी संपत्ति

कंपनी के डूबने के साथ CEO सैम बैंकमैन की संपत्ति को भी 90 प्रतिशत से ज्यादा का नुकसान हुआ। आपको बता दें कि सैम बैंकमैन को क्रिप्टो जगत का किंग कहा जाता है। इस मामले को हम ऐसे समझ सकते हैं कि एक राजा रातोंरात ही रंक बन गया। रॉयटर्स की खबर के मुताबिक ही कंपनी को इतना बड़ा नुकसान अलमेडा रिसर्च नाम की कंपनी से हुआ है। इस कंपनी को ही FTX को 10 अरब डॉलर चुकाने हैं।

1 बिलियन डॉलर से  2 बिलियन डॉलर का नहीं कोई हिसाब-किताब

बैंकमैन ने कंपनी की नियामक और कानूनी टीमों के प्रमुखों को कई स्प्रैडशीट दिखाईं, जिनसे पता चला कि FTX ने अलामेडा के क्लाइंट फंड में करीब 10 अरब डॉलर का निवेश किया था। इस स्प्रैडशीट्स में दिखाया गया है कि FTX ने अलमेडा को कितना पैसा दिया और इसका उपयोग किस लिए किया गया।

रॉयटर्स के मुताबिक इन दस्तावेजों से पता चलता है कि इन फंडों में से  1 बिलियन डॉलर से  2 बिलियन डॉलर के बीच अल्मेडा की संपत्ति का हिसाब नहीं था। स्प्रैडशीट्स में यह नहीं बताया गया था कि यह पैसा कहां ले जाया गया और कहां इसका उपयोग हुआ। इस बारे में कंपनी को भी नहीं पता कि इतनी बड़ी रकम का क्या हुआ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *