Rajasthan Teacher Recruitment: अब 16 मार्च तक सकते हैं अप्लाई, 9712 पदों पर होगी अध्यापक भर्ती

Rajasthan Teacher Recruitment: जयपुर। राजस्थान में हाल ही में असिस्टेंट टीचर के पदों पर वैकेंसी जारी हुई थी। इस भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी…

Rajasthan Teacher Recruitment Application date extended for teacher recruitment, 9712 posts can now apply till March 16

Rajasthan Teacher Recruitment: जयपुर। राजस्थान में हाल ही में असिस्टेंट टीचर के पदों पर वैकेंसी जारी हुई थी। इस भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 1 मार्च थी। इसको लेकर अब उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी आयी है। जो अभ्यर्थी अब तक किन्ही कारणों से आवेदन करने से चुक गए थे। उनके लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग ने एक और मौका दिया है। दरअसल विभाग ने इस भर्ती के लिए आवेदन की तारीख बढ़ा दी है। अब अभ्यर्थी 16 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। असिस्टेंट टीचर के पद के लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख बढ़ाकर 16 मार्च कर दी गई है। 

इसके लिए अभ्यर्थी एक बार माध्यमिक शिक्षा विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं। बता दें कि पूर्व नोटिफिकेशन के मुताबिक आवेदन करने की आखिरी तारीख 1 मार्च 2023 थी, लेकिन अब इसे आगे बढ़ाकर 16 मार्च 2023 कर दिया गया है।

9712 पदों के लिए निकली वैकेंसी

बात करें राजस्थान सहायक शिक्षक भर्ती के लिए कुल पदों की विभाग की ओर से 9712 पदों को भरने के लिए यह वैकेंसी निकाली है। जिनमें 604 पद टीएसपी क्षेत्र के लिए और 9108 पद गैर-टीएसपी क्षेत्र के लिए हैं।

महत्वपूर्ण डेट  

आवेदन करने की शुरुआती डेट- 31 जनवरी 2023

आवेदन करने की आखिरी डेट- ​16 मार्च 2023

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए राजस्थान राज्य भर्ती पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट recruitment.rajasthan.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद भर्ती अनुभाग पर जाकर दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा। यहां से सहायक शिक्षक, स्तर- I और सहायक शिक्षक स्तर- II संविदात्मक भर्ती- 2023 पर जाकर अप्लाई नाउ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद SSOID/यूजरनेम और पासवर्ड के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। 

भर्ती के लिए शैक्षिणिक क्वालिफिकेशन

असिस्टेंट टीचर लेवल 1 के लिए उम्मीदवार का इंग्लिश मिडियम में उच्चतर माध्यमिक में 50 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है। इसी के साथ प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा, 2021-22 की REET लेवल 1 की परीक्षा भी पास होनी चाहिए।

वहीं असिस्टेंट टीचर के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवार का इंग्लिश मिडियम में गणित या अंग्रेजी में ग्रेजुएट होना जरूरी है। ग्रेजुएशन में 50 प्रतिशत अंक, बीएड, या प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा होना चाहिए। साथ ही राजस्थान SET की परीक्षा पास होना चाहिए।

(Also Read- BSF Recruitment 2023: अब होगा सरकारी नौकरी का सपना साकार, BSF में निकली बंपर भर्ती, 27 मार्च से पहले करें आवेदन)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *