Delhi Jaipur Vande Bharat Train : इसी माह से चलेगी राजस्थान की पहली वंदे भारत ट्रेन! 24 मार्च को जयपुर आएगा रैक

जयपुर। राजस्थान को पहली वंदे भारत ट्रेन जल्द ही मिलने वाली है। वंदे भारत ट्रेन का रैक इसी महीने जयपुर आ जाएगा और इसके बाद…

New Project 2023 03 19T122555.510 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्थान को पहली वंदे भारत ट्रेन जल्द ही मिलने वाली है। वंदे भारत ट्रेन का रैक इसी महीने जयपुर आ जाएगा और इसके बाद इसी माह के अंत में या अप्रैल के पहले सप्ताह से ट्रेन का संचालन शुरू हो जाएगा। रविवार को रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने बड़ी घोषणा की है। दरअसल, मंत्री अश्विनी वैष्णव रविवार सुबह शताब्दी ट्रेन से दिल्ली से जयपुर पहुंचे। ट्रेन में यात्रियों से बातचीत करते हुए रेलमंत्री ने वंदे भारत ट्रेन को लेकर बड़ी घोषणा की।

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी देते हुए बताया कि 24 मार्च को वंदे भारत ट्रेन का रैक जयपुर पहुंचेगा। इसके बाद 31 मार्च या अप्रैल के फर्स्ट वीक में वंदे भारत ट्रेन का संचालन शुरू हो जाएगा। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव आज सुबह शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन से 10:30 बजे जयपुर पहुंचे। इससे पहले सुबह 9:30 बजे बांदीकुई जंक्शन पर ट्रेन से उतरकर स्टेशन का निरीक्षण किया। स्टेशन का निरीक्षण के बाद जयपुर के लिए रवाना हुए। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जयपुर पहुंचकर रेलवे स्टेशन कैरिज व वैगन अनुरक्षण डिपो का निरीक्षण किया। यहां से वह सीधा जयपुर में हो रहे ब्रह्मण महापंचायत कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पहुंचे।

24 मार्च को जयपुर पहुंचेगा ट्रेन का रैक…

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी देते हुए बताया कि वंदे भारत ट्रेन का रैक 24 मार्च को जयपुर पहुंचेगा। इसके बाद वंदे भारत ट्रेन का ट्रायल किया जाएगा। ट्रायल के बाद इसी माह के अंत में या अप्रैल के पहले सप्ताह में वंदे भारत ट्रेन ट्रेन का संचालन शुरू हो जाएगा।

New Project 8 | Sach Bedhadak

जयपुर से दिल्ली के बीच संचालित होगी वंदे भारत…

बता दें कि प्रदेश की पहली वंदे भारत ट्रेन जयपुर से दिल्ली के बीच संचालित होगी। उत्तर पश्चिम रेलवे (एनडब्ल्यूआर) ने इस ट्रेन को चलाने का प्रस्ताव दिल्ली में रेलवे बोर्ड को भेजा पहले ही भेज दिया था। रेलवे बोर्ड से मंजूरी मिलने के बाद ट्रेन चलने लगेगी। उत्तर पश्चिम रेलवे की तरफ से वंदे भारत ट्रेन का अलवर में कमर्शल स्टॉपेज तय करके भेजा गया है। हालांकि, संचालन से पहले स्टॉपेज की समीक्षा कर इसमें बढ़ोतरी हो सकती है।

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, वंदे भारत ट्रेन जयपुर से दिल्ली के बीच का सफर 3 से 4 घंटे में तय करेगी। यह ट्रेन कब और कितने बजे रवाना होगी। फिलहाल, अभी तक इसके टाइमिंग को लेकर कोई ऑफिसियल फाइनल शेड्यूल नहीं बना है।

110 से 130 किमी प्रति घंटे होगी रफ्तार…

सूत्रों के मुताबिक, वंदे भारत ट्रेन की औसत स्पीड 110 से 130 किमी प्रति घंटे तक होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि अभी तक जयपुर से दिल्ली सेक्शन की स्वीकृत अधिकतम स्पीड 130 किलोमीटर प्रति घंटे ही है। हालांकि वंदे भारत ट्रेन 160 किमी प्रति घंटे की औसत गति से संचालित हो सकती है, लेकिन ट्रैक अपग्रेड नहीं होने से दिल्ली रूट पर फिलहाल अधिक समय लगेगा।

850 रुपये में दिल्ली से जयपुर…

भारतीय रेलवे की ओर से जो जानकारी मिली है उसके अनुसार, दिल्ली से जयपुर जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस के बीच बहुत की सस्ता किराया रखने का काम किया गया है। रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि वंदे भारत की चेयर कार का किराया 850 से 950 रुपये के बीच हो सकता है। जबकि, एक्सक्यूटिव क्लास का किराया 1600 से 1700 रुपये के बीच हो सकता है। हालांकि, अभी किराया फाइनल नहीं किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *