आपके घर में लगा है AC तो यह बातें जरूर जान लें, होगी बिजली की बचत

अक्सर स्प्लिट AC का इस्तेमाल करने वाले लोग आउटडोर यूनिट को भूल जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको इसको लेकर कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी AC लंबे समय तक चल पाएगी।

AC 1 | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। मई आते-आते भारत के अधिकांश इलाकों में चिलचिलाती गर्मी पड़ने लगी है। हर कोई गर्मी से राहत पाने के लिए AC,कूलर और पंखों का इस्तेमाल करने लगे हैं। अगर आप अपने घर में AC का उपयोग करते हैं तो आज हम आपको रख-रखाव के लिए बेहतर तरीके बताने जा रहे हैं। अक्सर स्प्लिट AC का इस्तेमाल करने वाले लोग आउटडोर यूनिट को भूल जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको इसको लेकर कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी AC लंबे समय तक चल पाएगी।

यह खबर भी पढ़ें:-घर लाइए ये पंखा भूल जाओगे AC और कूलर, तपती गर्मी में भी देगा ठंडक का एहसास!

स्प्लिट AC के दो पार्ट होते हैं पहला इनडोर यूनिट और दूसरा आउटडोर यूनिट। दोनों मिलकर आपके कमरे को शिमला जैसा ठंडा कर देते हैं। ऐसे में सर्विसिंग के दौरान आपको केवल इनडोर यूनिट ही नहीं आउटडोर यूनिट का भी ख्याल रखना होता है। जिस तरह से इनडोर यूनिट से धूल और गंदगी को साफ किया जाता है, उसी तरह आउटडोर यूनिट की भी सफाई जरूरी होती है। क्योंकि, इसमें मौजूद कंडेंसर कॉइल के गंदा होने से ये सिस्टम को ओवरहीट कर सकता है। ये यूनिट इनडोर यूनिट से आने वाली गर्म हवा को ठंडा करता है।

AC 2 | Sach Bedhadak

AC को लंबे समय तक चलाने के लिए सिर्फ सर्विसिंग ही नहीं बेहतर कूलिंग के लिए स्प्लिट AC के आउटडोर यूनिट का सही जगह पर फिट करना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि एक्सपर्ट्स के अनुसार, इसमें अगर सीधी धूल-मिट्‌टी जाए तो इसका असर कूलिंग पर पड़ता है। आउटडोर यूनिट पर सीधी धूप पड़ने से इसकी क्षमता घटती है और इससे कूलिंग कैपेसिटी भी प्रभावित होती है। आउटडोर यूनिट चलती रहती है, लेकिन उसे ऐसी जगह पर फिट करना चाहिए जहां उस पर धूप कम पड़े और धूल-मिट्‌टी से भी बचाव हो सके।

यह खबर भी पढ़ें:-1500 रुपए से कम का ये कूलर कुछ मिनटों में आपके कमरे को कर देगा शिमला जैसा ठंडा, कहीं भी कर सकते हैं फिट

अगर आउटडोर यूनिट को सही जगह पर फिट किया जाए तो बिजली की भी बचत होती है। ऐसा भी नहीं होना चाहिए AC की आउटडोर यूनिट को ऐसा ढक दिया जाए कि उसे हवा खीचनें में भी दिक्कत हो। अगर उसे सही तरीके शेडिंग किया जाए तो इससे एफिशिएंसी 10 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन बिजली बचाने के लिए आउटडोर यूनिट के चारों और थोड़ी बड़ी शेडिंग करना जरूरी होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *