UPSC की एग्जाम में फेल हुआ ChatGPT, लेकिन दुनियाभर की परीक्षाओं में पास

ChatGPT : पिछले कुछ महीनों से ChatGPT अपनी कुछ खास सेवाओं के लिए चर्चा में बना हुआ है। दुनियाभर के लोग इस विशेष सेवा का…

image 2023 03 04T181734.834 | Sach Bedhadak

ChatGPT : पिछले कुछ महीनों से ChatGPT अपनी कुछ खास सेवाओं के लिए चर्चा में बना हुआ है। दुनियाभर के लोग इस विशेष सेवा का यूज कर रहे है। इस ऐप का जवाब देने के अंदाज से लोग काफी प्रभावित हो रहे हैं। Open AI इसे पिछले साल सितंबर में लॉन्च किया था और तब से इसने दुनियाभर की कई एग्जाम्स को पास कर लिया है। यूएस में ChatGPT ने मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन प्रोग्राम क्लियर कर लिया है।

image 2023 03 04T182110.883 | Sach Bedhadak

यह खबर भी पढ़ें:-हीरो स्प्लेंडर की कीमत में खरीदे मारुति की यह धांसू, टिकाऊ, मजबूत और सस्ती कार, जानें डील की डिटेल

भारत में फेल हुआ ChatGPT

चैटबॉट ने यूएस मेडिकल एग्जाम में लगभग सभी एग्जाम में ज्यादातर स्टूडेंट्स से बेहतर स्कोर किया है। ChatGPT ने गूगल कोडिंग इंटरव्यू लेवल 3 को भी पास कर लिया है। इसके साथ ही दुनियाभर में ChatGPT की बढ़ती पॉपुलैरिटी और स्टूडेंट्स के यूज को देखते हुए इसे कई देशों के स्कूल में बंद कर दिया गया है।

यह खबर भी पढ़ें:-लॉन्च से पहले स्पॉट हुई Mahindra Thar 5-डोर, मारुति सुजुकी जिम्नी को देगी जबरदस्त टक्कर

ChatGPT नहीं दे पाया UPSC के सवालों के जवाब

chatGPT से यूपीएससी भर्ती परीक्षा से संबंधी सवाल पूछे गए हैं, जिसमें यह ऐप पूरी तरह से फेल हो गया है। मैगजीन में यूपीएससी प्रीलिम्स 2022 के पहले पेपर के 100 सवाल पछे गए, जिसके जवाब इस पर उपलब्ध हैं। लेकिन 100 सवालों में से यह ऐप केवल 54 का जवाब ही दे पाया है। बता दें कि 2021 में जनरल कैटेगरी की कटऑफ 87.54 फीसदी थी, इसके अनुसार ChatGPT का एग्जाम पास नहीं कर पाया। रिपोर्ट की मानें तो ChatGPT की जानकारी सितंबर 2021 तक ही सीमित है, इसी वजह से वह लेटेस्ट सवालों के जवाब नहीं दे पाया। हालांकि इसके जियोग्राफी और इकोनॉमिक्स से जुड़े सवालों के जवाब भी गलत दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *