Alwar: स्विमिंग पूल में डूबने से युवक की मौत, तैराकी के दौरान रखें इन 7 बातों का ध्यान

राजस्थान के अलवर में मंगलवार सुबह स्विमिंग पूल (Swimming Pool) में डूबने से एक युवक की डूबने से मौत हो गई। पिछले तीन दिन में यह दूसरा मामला है, जब तैरते समय किसी की जान गई है।

Swimming Pool | Sach Bedhadak

अलवर। राजस्थान के अलवर में मंगलवार सुबह स्विमिंग पूल (Swimming Pool) में डूबने से एक युवक की डूबने से मौत हो गई। पिछले तीन दिन में यह दूसरा मामला है, जब तैरते समय किसी की जान गई है। इससे पहले रविवार को करौली जिले में तैराकी के दौरान एक युवक की मौत हो गई थी। ताजा मामला अलवर जिले के अरावली विहार थाना क्षेत्र में सामने आया है। यहां के इंदिरा गांधी स्टेडियम में मंगलवार सुबह एक युवक तैरते समय स्विमिंग पूल में डूब गया।

परिजन उसे अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। सूचना मिलते ही अरावली बिहार साला पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया है। पुलिस के मुताबिक सुभाष नगर निवासी यश गुप्ता अपने पिता रविंद्र गुप्ता के साथ रोजाना की तरह तैराकी सीखने के लिए इंदिरा गांधी स्टेडियम गया हुआ था। जहां तैरते समय अचानक वह पानी में डूब गया।

उन्होंने बताया कि परिजन उसे पानी से बाहर निकालकर अचेत अवस्था में अस्पताल लेकर पहुंचे। जहां डॉक्टरों ने यश गुप्ता को मृत घोषित कर दिया। मृतक यश गुप्ता बीटेक की पढ़ाई कर रहा था। उसके पिता रविंद्र गुप्ता की मंडी में आढ़त की दुकान है। पुलिस ने मृतक का पोस्टमार्टम कराकर शव परिजनों को सौंप दिया और पुलिस मौत के कारणों की जांच करने में जुटी हुई है।

तीन दिन पहले करौली में भी हुआ था हादसा

बता दें कि तीन दिन पहले रविवार को भी करौली में बरखेड़ा नदी स्थित एक निजी स्विमिंग पूल में डूबने से 22 वर्षीय युवक की मौत हो गई थी। पुलिस के मुताबिक दिलीप सिंह पुत्र प्रभाती लाल उम्र 22 साल निवासी दहमोली अपने 5-6 मित्रों के साथ करौली-गंगापुर मार्ग पर एनएच-23 स्थित बरखेड़ा पुल के पास एक निजी स्विमिंग पूल में नहाने गया था। पूल में नहाने के दौरान अचानक युवक डूबने लगा।

पूल में नहा रहे आसपास मौजूद युवकों ने दौड़कर डूब रहे युवक को बाहर निकाला और करौली हॉस्पिटल पहुंचाया। डॉक्टर ने जांच के बाद युवक को मृत घोषित कर दिया। मृतक की करीब चार-पांच माह पूर्व ही शादी हुई थी। मृतक के पिता का करीब 1 वर्ष पूर्व निधन हो गया था। जांच में सामने आया था कि तैरते वक्त अचानक मिर्गी का दौरा आने से युवक की जान गई थी।

तैराकी के समय भूलकर भी ना करे ये गलती

गर्मी से राहत के लिए लोग स्विमिंग पूल का सहारा ले रहे है। लेकिन, स्विमिंग के दौरान कुछ खास बातों को नजरअंदाज करना आपके लिए काफी नुकसानदायक भी हो सकता है। स्विमिंग का लुत्फ उठाते वक्त इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

-पानी में कूदने से पहले अनुभवी कोच द्वारा प्रशिक्षण लेना चाहिए।
-स्विमिंग सिखते समय सुरक्षा उपकरणों का इस्तेमाल करना चाहिए। जैसे- फ्लोटर्स, आई ग्लास, ईयर प्लग, कैप, टॉवर आदि।
-पानी के अंदर सास रोकने की कोशिश करते समय किसी के पैर पकड़े होना चाहिए, ताकि समस्या आए तो बाहर निकल सके।
-गहरे पानी में सांस को बाहर छोड़ने का प्रयास करे और अपना मुंह बंद रखे। वर्ना घटना घटित हो सकती है।

  • तैराकी के समय हमेशा गॉगल्स या सनग्लास का इस्तेमाल करें। क्योंकि पानी में बैक्टीरिया हो सकता है, जो आखों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।
    -एंजॉय करने के लिए कभी भी शराब पीकर स्विमिंग ना करें। शराब आपकी सोचने-समझने की क्षमता को कम कर देती है और डूबने का खतरा बढ़ सकता है।
    -पानी में डाइव मारने से पहले गहराई जरूर नाप लें। डाइव के समय पहले सिर पानी के अंदर जाता है और नीचे तले से टकरा सकता है। ऐसे में ब्रेन इंजरी का खतरा बढ़ सकता है।

ये खबर भी पढ़ें:-आम रस पीने से बिगड़ी भगवान जगन्नाथ की तबीयत, डॉक्टरों ने 15 दिन क्वारंटाइन में भेजा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *