Weather Updates : राजस्थान में बारिश के साथ गिरे ओले, धौलपुर में आकाशीय बिजली गिरने से दो की मौत

प्रदेश के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान धूल भरी आंधी के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई है।

image 2023 05 18T074920.056 | Sach Bedhadak

Weather Updates : जयपुर। प्रदेश के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान धूल भरी आंधी के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई है। जयपुर जिले में कई जगह आंधी के साथ ओले भी गिरे। धौलपुर में आकाशीय बिजली गिरने से दो युवकों की मौत होने की सूचना है। राजधानी के ग्रामीण इलाकों में जगह-जगह गिरे ओलों से शाम को ठंडी हवाएं चलीं। इससे आमजन को ठंडक का अहसास कराया। इसके अलावा शहरी इलाकों में आमजन को दिनभर तेज धूप का सामना करना पड़ा। दिन में यहां तापमान सर्वाधिक 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

हालांकि शाम को मौसम के बदलते ही तापमान में 6 से 7 डिग्री की गिरावट हुई और हल्की बूंदाबांदी के साथ हवा चली। इधर गुरुवार को सर्वाधिक तापमान श्रीगंगानगर में 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। इसके अलावा प्रदेश की करीब एक दर्जन जगहों पर गुरुवार को हल्की बारिश और तेज आंधी की गतिविधियां चलीं। इधर मौसम विभाग के अनुसार यह गतिविधियां शुक्रवार को भी जारी रहेंगी। इसके अलावा प्रदेशभर की सभी जगह गुरुवार को 44 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज हुईं।

बिजली गिरने से दो की मौत, तीन झुलसे 

प्रदेश में बुधवार को कई जगह बादल गरजे और बिजली चमकी। इधर धौलपुर में दो अलग- अलग जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने से दो जनों की मौत हो गई। इनमें बसेड़ी थाना क्षेत्र के शापुरा गांव निवासी अंकुश शर्मा (20) है, जो जयपुर में रहकर नर्सिंग की कोचिंग करते था। इसके अलावा दूसरा हादसा धौलपुर के ही कंचनपुर थाना क्षेत्र के फूंसपुरा गांव में हुआ। जहां खेत पर शौच करने गया गजेंद्र सिंह (22) बारिश से बचने के लिए चारे से भरे गोदाम में जाकर छिपा था मगर आकाशीय बिजली की चपेट में आ गया। जिसकी मौके पर ही मौत हो गई। इसके अलावा राहुल (15), रोहित (15) और मोहित (22) बिजली गिरने से झुलस गए, जिन्हें बसेड़ी अस्पताल भेजा गया। 

श्रीगंगानगर रहा सबसे गर्म स्थान 

श्रीगंगानगर 43.2 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ प्रदेश का सबसे गर्म स्थान रहा वहीं टोंक, चूरू और कोटा में अधिकतम तापमान 43-43 डिग्री, धौलपुर में 42.3, वनस्थली-हनुमानगढ़ के संगरिया में 42.2-42.2 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 42 डिग्री सेल्सियस और अन्य प्रमुख स्थानों में 41.8 से लेकर 38.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

फिर बढ़ेगा तापमान 

मौसम केंद्र निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार गुरुवार के बाद तीन दिन के लिए मौसम शुष्क हो जाएगा। इधर गुरुवार को भी प्रदेश की अधिकतर जगहों पर बारिश के साथ आंधी चलेगी। वहीं, शुक्रवार से फिर तापमान बढ़ेगा। गुरुवार को जयपुर, भरतपुर संभाग के कुछ भागों में आंधी बारिश की गतिविधियां जारी रहने का अनुमान है। 

ये खबर भी पढ़ें:-सीमा पार से नशे का कारोबार : सुरक्षा बल मुस्तैद… फिर भी आ रही ड्रग्स की खेप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *