Weather Update : ओलावृष्टि से रामदेवरा में दादा-पोत की मौत, राजस्थान में एक जून तक चलेगा बारिश का दौर

जैसलमेर जिले के रामदेवरा में तूफानी बारिश और ओलावृष्टि के कारण बकरियां चरा रहे दादा- पोते की मौत हो गई, साथ ही उनकी पांच बकरियों भी काल कवलित हो गईं।

image 2023 05 30T074239.949 | Sach Bedhadak

Weather Update : जयपुर। प्रदेशभर में पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते सोमवार को भी जगह-जगह तूफानी बारिश की वजह से काफी नुकसान हुआ। जैसलमेर जिले के रामदेवरा में तूफानी बारिश और ओलावृष्टि के कारण बकरियां चरा रहे दादा- पोते की मौत हो गई, साथ ही उनकी पांच बकरियों भी काल कवलित हो गईं। उधर, पाली के सोजत में तेज आंधी के चलते ट्रेन के दो खाली कंटेनर ही उड़कर दूर गिर गए तो बाड़मेर में 50 फीट लंबा टिन शेड उड़कर मंडी में सड़क जा गिरा।

बीकानेर, पाली और राजसमंद में 8 सेमी, जबकि एक दर्जन से भी अधिक स्थानों पर 2 सेमी से अधिक बारिश दर्ज हुई। सोमवार को प्रदेश में सर्वाधिक तापमान जैसलमेर में 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। इसके अलावा राज्य में सभी स्थानों पर पारा 40 डिग्री से नीचे रहा। 13 जगहों का तापमान तो 35 डिग्री से भी कम दर्ज हुआ। बहरहाल, आंधी-बारिश के चलते सोमवार को प्रदेश में कई जगह तापमान सामान्य से कम दर्ज हुआ। 

बीकानेर में 11 साल का टूटा रिकॉर्ड 

मौसम केंद्र, जयपुर के अनुसार बीकानेर में रविवार से सोमवार सुबह तक 72.8 एमएम बारिश हुई, जो पिछले 11 वर्ष में सर्वाधिक रही। यहां वर्ष 2014 में 17 मई को 50.4 एमएम बारिश दर्ज की गई थी, जो एक दिन में सबसे अधिक रही थी। वहीं, जोधपुर में भी 48 एमएम बारिश दर्ज हुई। इनके साथ ही डूंगरपुर, हनुमानगढ़, चूरू, सवाई माधोपुर, झुंझुनूं, बारां, झालावाड़, जैसलमेर, नागौर, बांसवाड़ा समेत कई जिलों में भी बारिश दर्ज हुई।

राजधानी: पारा सामान्य से 8.4 डिग्री नीचे 

राजधानी में सुबह तापमान 22 डिग्री दर्ज हुआ, जो दोपहर 2:30 बजे 31 डिग्री पर पहुंच गया। हालांकि, यह तापमान सामान्य से 8.4 डिग्री कम रहा। यहां दिन में धूप तो निकली, मगर आमजन को परेशान नहीं कर पाई, यहां शाम को 6 बजे तापमान 30 डिग्री हो गया। जयपुर के ग्रामीण इलाकों में शाम को बारिश हुई। इसके बाद यहां पारा 25 डिग्री तक लुढ़क गया। 

एक जून तक चलेगा बारिश का दौर 

मौसम केंद्र, जयपुर के अनुसार प्रदेश में बैक टू बैक एक्टिव हुए पश्चिमी विक्षोभ का असर एक जून तक चलेगा। इसके अलावा मंगलवार को भी अजमेर, जयपुर, कोटा, भरतपुर, जोधपुर और बीकानेर संभाग के कई इलाकों में आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है।

ये खबर भी पढ़ें:-गहलोत के नेतृत्व में चुनाव लड़ने पर पायलट सहमत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *