Weather Update : मई की तरह जून महीने का मिजाज भी रहेगा ठंडा, आज 27 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट 

राजस्थान में मई के बाद अब जून का पहला सप्ताह भी आमजन को गर्मी से परेशान नहीं करेगा। ऐसा मौसम विभाग का अनुमान है।

Weather Update

Weather Update : जयपुर। राजस्थान में मई के बाद अब जून का पहला सप्ताह भी आमजन को गर्मी से परेशान नहीं करेगा। ऐसा मौसम विभाग का अनुमान है। दरअसल पिछले कई वर्षों के बाद ऐसा हो रहा है जब प्रदेश में बैक टू बैक एक्टिव हुए पश्चिमी विक्षोभों के चलतेतापमान सामान्य से भी कम दर्ज किया जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार 3 जून तक कई इलाकों में आंधी के साथ बारिश होगी। इस दौरान यहां का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस को पार नहीं कर पाएगा। इधर, राजधानी के ग्रामीण इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते कई जगह आंधी चलने के साथ बारिश हुई। यहां तापमान सामान्य से 9.6 डिग्री कम 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। इसके अलावा दिन के समय मौसम में नमी की वजह से जयपुराइट्स को धूप अधिक परेशान नहीं कर पाई। हालांकि, शाम होते-होते शहरी इलाकों में भी बादल छाए और तेज हवाएं चलीं।

इधर, प्रदेश की अधिकतर जगहों पर मंगलवार को भी तेज आंधी के साथ बारिश हुई, जिसके चलते सभी जगहों का अधिकतम तापमान सामान्य से कम दर्ज हुआ। श्रीगंगानगर में तापमान सामान्य से 12.4 डिग्री कम 30.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। इसके अलावा पिलानी में 10.9 डिग्री कम 30.9 डिग्री सेल्सियस और चूरू में 10.8 डिग्री सेल्सियस कम 31.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। राज्य में सर्वाधिक तापमान कोटा में 36.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। बुधवार को भी कई जगह आंधी के साथ बारिश का दौर चलेगा।

इधर, 343 गांवों की बिजली आपूर्ति प्रभावित 

जालौर में पिछले दिनों चली तेज हवाओ के कारण 1 पावर ट्रांसफा ं र्मर समेत 1208 विद्युत पोल क्षतिग्रस्त हो गए, जिसके कारण 343 गांवों की विद्युत आपूर्ति प्रभावित हुई। डिस्कॉम के अधीक्षण अभियंता महेश कु मार व्यास के अनुसार 1 पावर ट्रांसफार्मर सहित 33 के वी के 55 पोल, 11 के वी के 860 पोल, एलटी लाइन के 293 पोल सहित कु ल 1208 पोल क्षतिग्रस्त हुए। 

जैसलमेर में हुई 8 सेमी बारिश 

प्रदेश के कई स्थानों पर मंगलवार को भी बारिश हुई। सर्वाधिक बारिश 8 सेमी जैसलमेर में हुई। तहसील स्तर पर 4 सेमी बारिश हुई। पाली के रोहट, जोधपुर के शेरगढ़, जैसलमेर के रामगढ़ में 2-2 सेमी पानी बरसा। इसके अलावा कई जगह एक सेमी बारिश हुई।

ये खबर भी पढ़ें:-Jal Jeevan Mission : राजस्थान में पानी की समस्या होगी दूर, 23 हजार करोड़ की 5 बड़ी परियोजनाएं मंजूर

चलती स्कूटी पर गिरा पेड़, तीन घायल 

जोधपुर में आंधी बारिश का दौर सुबह से शुरू हुआ जो दिनभर चला। यहां शहर के कचहरी रोड़ पर सुबह आंधी के चलते एक पेड़ चलती स्कूटी पर गिर गया, जिससे भीड़भाड़ वाली सड़क पर हुए हादसे से अफरा-तफरी मच गई। यहां लोगों ने पेड़ के नीचे दबे तीनों युवकों को बाहर निकालकर नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराया। गौरतलब है कि यहां पिछले दिनों चल रही तेज आंधी और बारिश से काफी नुकसान हुआ है। यहां दिन में अधिकतम तापमान सामान्य से 8.6 कम 32.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। 

तेज हवा के साथ बरसात की संभावना 

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार बुधवार को प्रदेश की 27 जगहों पर अलर्ट जारी किया गया है। जयपुर समेत अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी समेत कई जगह पर 40 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ बारिश की संभावना है।

ये खबर भी पढ़ें:-66 साल तक राजनीति की गवाह रही पुरानी विधानसभा में दिखेगी हमारी संस्कृति

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *