Weather Update : राजधानी जयपुर में दिन में रात जैसा नजारा, कई जगह हुई झमाझम बारिश, ओले भी गिरे

। नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते राजधानी जयपुर सहित प्रदेशभर में मौसम का मिजाज बदला हुआ है।

image 2023 05 24T142443.049 | Sach Bedhadak

Weather Update : जयपुर। नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते राजधानी जयपुर सहित प्रदेशभर में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। प्रदेश के कई जिलों में दोपहर पहले झमाझम बारिश हुई। वहीं, गुलाबी नगरी में सुबह से ही बादल छाए रहे और ठंडी हवाएं चलती रही। लेकिन, दोपहर बाद अचानक मौसम मौसम का मिजाज बदल गया और घासमान में काली घटनाए छा गई। इसके बाद जयपुर सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में झमाझम बारिश हुई। साथ ही कई जगह ओलावृष्टि भी हुई। मौसम के बदले मिजाज से एक ओर जयपुरवासियों को गर्मी से काफी राहत मिली। वहीं, वाहन चालकों को दिन में भी लाइट जलानी पड़ी।

जयपुर में झमाझम, कई जगह ओले गिरे

जयपुर में बुधवार सुबह 10 बजे बाद मौसम में अचानक बदलाव देखने को मिला। बादल छाने के साथ ही तेज हवा शुरू हो गई। अंधड़ से आसमान मटमैला हो गया। जयपुर शहर में चारदीवारी, विद्याधर नगर, जलमहल रोड, दिल्ली बाइपास, ट्रांसपोर्ट नगर सहित कोटपूतली, शाहपुरा, जमवारामगढ़, बस्सी और आमेर में ऐसा ही मौसम देखने को मिल रहा है। दोपहर बाद राजधानी जयपुर में दिन में रात जैसा नजारा दिखने को मिला। बारिश के बीच अंधेरा छा गया। जयपुर शहर के बाइस गोदाम, सी स्कीम, रामबाग सर्किल, टोंक रोड, नंदपुरी, ज्योति नगर सहित कई इलाके में बारिश हुई। साथ ही मानसरोवर सहित कई जगहों पर करीब 5 मिनट तक ओले गिरे। राजधानी में बीती रात न्यूनतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस, जबकि कल दिन का अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

आज इन जिलों में बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट

मौसम विभाग ने आज राजधानी जयपुर सहित जयपुर शहर, अजमेर, चूरू, झुंझुनूं, नागौर सीकर, अलवर, दौसा, भरतपुर, करौली, सवाईमाधोपुर और टोंक जिले में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन के साथ बारिश व ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया। साथ ही 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूलभरी आंधी चलने की संभावना जताई है। ऐसे मौसम विभाग ने मेघ गर्जन के समय सुरक्षित स्थान पर शरण लेने और पेड़ों के नीचे शरण ना लेने की सलाह दी है।

तीन दिन जारी रहेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के मुताबिक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का आज सर्वाधिक प्रभाव रहने से बीकानेर, जयपुर, अजमेर, भरतपुर, जोधपुर और कोटा संभाग के जिलों में मेघगर्जन के साथ बारिश होगी। इस तंत्र का असर बीकानेर, जयपुर, भरतपुर व कोटा संभाग में गुरुवार को भी जारी रहेगा। वहीं, 26 व 27 मई को उत्तरी भागों में मेघगर्जन व हल्की बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग का अलर्ट-फिर सक्रिय होगा नया विक्षोभ

मौसम विभाग के मुताबिक आज सक्रिय हुए नए पश्चिमी विक्षोभ का असर 27 मई तक बना रहेगा। जिसके चलते प्रदेश के कई जिलों में बारिश के साथ ओले गिरेंगे। साथ ही धूलभरी हवाएं चलेंगी। इसके बाद 28-29 मई से एक और नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से आंधी बारिश की गतिविधियों में पुनः बढ़ोतरी होने की संभावना है।

प्रदेश में हो सकता है नुकसान

मौसम विभाग ने बारिश के समय लोगों को सुरक्षित स्थान पर शरण लेने और पेड़ों के नीचे शरण ना लेने की सलाह दी है। तेज अधंड़ और ओलावृष्टि के चलते पेड़-पौधे सहित खेतों में खड़ी फसल को नुकसान हो सकता है। वहीं, कच्चे घरों, दीवारों और झोपड़ियों को मामूली क्षति हो सकती है। हल्की व ढीली बंधी वस्तुएं, सोलर पैनल और बिजली की लाइन आदि को भी नुकसान हो सकता हैं।

पिछले 24 घंटे में दौसा में हुई सबसे ज्यादा बारिश

मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक एक नया पश्चिमी विक्षोभ राज्य के कुछ भागों में सक्रिय हो चुका है तथा हवाओं के साथ अरब सागर की खाड़ी के साथ- साथ बंगाल की खाड़ी से भी नमी की आपूर्ति हो रही है। पिछले 24 घंटों में सक्रिय पश्चिमी क्षेत्र के प्रभाव से राज्य में कही-कही आंधी बारिश दर्ज की गई है। सर्वाधिक बारिश पूर्वी राजस्थान के दौसा जिले के सिकराय में 45 एमएम और पश्चिमी राजस्थान के नोहर, हनुमानगढ़ में 40 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई।

ये खबर भी पढ़ें:-कोटा में भड़काऊ भाषण देकर फंसे तेलंगाना MLA टी राजा, पुलिस ने CID-CB को सौंपी जांच

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *