Weather Update : प्रदेश में कई जगह गिरे ओले, डूंगरपुर में घर ढहने से एक व्यक्ति की मौत, कल से सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ

प्रदेश में रविवार को नागौर, बाड़मेर और डूंगरपुर समेत एक दर्जन से भी अधिक जगहों पर तेज तूफान के साथ आई बारिश ने जनजीवन अस्तव्यस्त कर दिया

rain02 | Sach Bedhadak

Weather Update : जयपुर। प्रदेश में रविवार को नागौर, बाड़मेर और डूंगरपुर समेत एक दर्जन से भी अधिक जगहों पर तेज तूफान के साथ आई बारिश ने जनजीवन अस्तव्यस्त कर दिया। डूंगरपुर में बारिश से एक मकान गिरने के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि एक दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए। तूफान ने नागौर में भी कहर ढाया, यहां एक मोबाइल टावर गिर गया, वहीं कई जगह बिजली के खंभे और पेड़ उखड़ने के अलावा टिन शेड भी उड़ गए। उधर, धौलपुर में बिजली गिरने से दो तेंदुओं की भी मौत हो गई। तूफान के कारण पुष्कर की सावित्री माता मंदिर के रोप वे पर कई लोग फंस गए, उन्हें काफी मशक्कत के बाद बचाया गया। इधर, शेखावाटी के साथ ही जैसलमेर, जालोर में कई स्थानों पर तेज बारिश के साथ ओले गिरे। प्रदेश में सर्वाधिक बारिश बाड़मेर में 72.8 मिमी दर्ज हुई। वहीं, फलौदी में 36.8 और डूंगरपुर में 13 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई। इस बीच, मौसम केंद्र, जयपुर ने सोमवार को भी प्रदेश में अधिकतर जगहों पर तेज आंधी और बारिश के साथ ओले के गिरने का अलर्टजारी किया है।

रामदेवरा में तेज बारिश के साथ गिरे ओले 

अजमेर, भरतपुर और जयपुर संभाग के कई जिलों में शनिवार रात को 2 बजे के बाद और सुबह के समय तेज बारिश हुई। जैसलमेर के रामदेवरा में रविवार को दोपहर तेज बारिश के साथ ओले गिरे। धौलपुर के सोने का गुर्जा थाना क्षेत्र में जारौली गांव के बीहड़ों में 2 लेपर्ड की बिजली के करंट की चपेट में आने से मौत हो गई। रेंजर अमर लाल मीणा ने बताया कि शनिवार रात को आंधी से बिजली के तार टूटकर गिर गए थे। इस दौरान जंगल में घूम रहे नर व मादा लेपर्ड करंट की चपेट में आने की वजह से मौत हो गई।

राजधानी में अल सुबह हुई तेज बारिश 

राजधानी में रविवार को तड़के और अल सुबह तेज बारिश हुई। जिससे जगह- जगह गलियों और सड़कों पर पानी भर गया। यहां सुबह 5 बजे तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो दिन में बढ़कर 33.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। शाम को यह गिरकर 25 डिग्री तक आ गया। शहर पर दिनभर बादल छाए रहे।

30 मई से सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ 

मौसम कें द्र जयपुर के अनुसार अजमेर, जयपुर, कोटा, भरतपुर, जोधपुर और बीकानेर में सोमवार व मंगलवार को बारिश के साथ ओले गिरने की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा प्रदेश के अधिकांश भागों में तेज अंधड़ भी चलेगा, जिसकी गति 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटा संभावित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *