राजस्थान में 5 दिन तक बदला रहेगा मौसम का मिजाज, आज 16 जिलों में बारिश का अलर्ट, 50 KM की रफ्तार से चलेगी आंधी

राजस्थान में बढ़ती गर्मी के प्रकोप के बीच एक बार फिर मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा।

rain | Sach Bedhadak

Weather update in Rajasthan : जयपुर। राजस्थान में बढ़ती गर्मी के प्रकोप के बीच एक बार फिर मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। प्रदेश में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से आज से 5 दिन तक मौसम का मिजाज बदला-बदला सा रहेगा। मौसम विभाग की मानें तो आज कोटा, उदयपुर व जोधपुर संभाग में दोपहर बाद मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं, आंधी-बारिश में 27 अप्रैल से और बढ़ोतरी होगी। नए पश्चिमी विक्षोभ का 28 से 30 अप्रैल के बीच सर्वाधिक असर दिखने को मिलेगा।

प्रदेश में मंगलवार को मौसम सामान्य रहा, हालांकि प्रदेशवासियों को हल्की गर्मी का अहसास भी हुआ। दूसरी तरफ बांसवाड़ा (41.9 डिग्री) को छोड़कर राज्य की सभी जगहों का तापमान 40 डिग्री से नीचे दर्ज हुआ। इधर, राजधानी जयपुर में भी पिछले तीन दिनों से आमजन को गर्मी से राहत मिली है। यहां मंगलवार को अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री और न्यूनतम 20.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

उधर, अलवर में अधिकतम तापमान सामान्य से 6.8 डिग्री सेल्सियस कम 34 डिग्री दर्ज हुआ। इसके अलावा जोधपुर के फलौदी में न्यूनतम तापमान सामान्य से 7.8 डिग्री अधिक 29.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। कोटा में न्यूनतम तापमान सामान्य से 6.8 डिग्री कम 20.6 डिग्री दर्ज हुआ।

आज इन जिलों में बारिश की संभावना

नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते आज से कोटा, उदयपुर व जोधपुर संभाग में बारिश की संभावना है। मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक आज प्रदेश के कोटा, बूंदी, बारां, झालावाड़, उदयपुर, राजसमंद, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, जोधपुर, जालोर, पाली, बाड़मेर, जैसलमेर और सिरोही जिले में दोपहर बाद बारिश की संभावना है। साथ ही वज्रपात और 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी।

28 से 30 अप्रैल तक रहेगा सर्वाधिक असर

मौसम विभाग के मुताबिक नए पश्चिमी विक्षोभ का असर 5 दिन तक दिखाई देगा। आज हल्की बारिश के बाद 27 अप्रैल से आंधी-बारिश में और बढ़ोतरी होगी। नए पश्चिमी विक्षोभ का असर 28 से 30 अप्रैल तक सर्वाधिक रहेगा। 28 से 30 अप्रैल के दौरान तंत्र का सर्वाधिक असर से अधिकांश भागों में आंधी बारिश दर्ज होने की प्रबल संभावना है। इस दौरान कुछ स्थानों पर मध्यम से तीव्र थंडरस्टॉर्म, 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी और हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की प्रबल संभावना है। आंधी-बारिश के असर से 28 अप्रैल से तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने से गर्मी से राहत मिलेगी।

ये खबर भी पढ़ें:-बदमाशों पर राजस्थान पुलिस का ऑपरेशन ‘वज्र प्रहार’, प्रदेशभर में एक साथ 12,854 जगहों पर रेड़, 9 हजार आरोपी अरेस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *