राजस्थान में मौसम का मिजाज : जयपुर सहित 20 जिलों में आज बारिश के साथ ओलावृष्टि का येलो अलर्ट

राजधानी जयपुर समेत प्रदेशभर में बुधवार से सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ का असर गुरुवार को भी देखने को मिला।

rain01 1 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजधानी जयपुर समेत प्रदेशभर में बुधवार से सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ का असर गुरुवार को भी देखने को मिला। प्रदेश के पूर्वी एवं पश्चिमी इलाकों में शाम होते- होते कई जगह आंधी व बारिश के साथ ओले गिरे। इससे जहां एक तरफ प्रदेशवासियों को गर्मी से राहत मिली, वहीं दूसरी तरफ बारिश से कई जगह किसानों की फसल चौपट होने की सूचना है। दरअसल, बारिश के बाद कई जगह की खेतों में कटी पड़ी फसल खेतों में पानी भरने की वजह से पानी में तैरती हुई नजर आई।
इधर, राजधानी में शाम होते ही अचानक मौसम ने करवट ली और बादल छाने के साथ तेज हवाएं चलनी शुरू हो गईं।

जयपुर के ग्रामीण इलाकों में बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई। शेखावाटी अंचल में भी गुरुवार दोपहर बाद मौसम ने अचानक पलटी खाई और तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई। शाम होते-होते सीकर में कई जगह चने से बड़े आकार के ओले गिरे। सरसों, गेहूं और चने की खड़ी फसल के ऊपर ओलों की चादर बिछी नजर आई, जिससे फसल बर्बाद हो गई। बरसात के दौरान यहां करीब 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली।

किसानों के लिए बर्बादी लाई बारिश

प्रदेश के कई इलाकों में गुरुवार को हुई बारिश किसानों के लिए बर्बादी लाई। इससे किसानों को बची-खुची फसल में भी भारी नुकसान हुआ है। प्रदेश में बारिश के बाद कई जगह फसल पानी में तैरती हुई नजर आई तो कई जगह ओले पड़ने से फसल से दाना अलग हो गया। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का असर 20 मार्च तक जारी रहेगा। इस दौरान किसानों को विभाग की तरफ से सतर्क रहने की चेतावनी जारी की गई है। विभाग ने किसानों को कटी हुई फसल को सही जगह भंडारण करने की सलाह देते हुए इन दिनों खेतों में सिंचाई नहीं करने की सलाह दी है।

आज यहां बारिश व ओलों की संभावना

मौसम कें द्र जयपुर के अनुसार आज जयपुर के अलावा कोटा, झुंझुनूं, सीकर, टोंक, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जोधपुर, नागौर, पाली, अजमेर, अलवर, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, झालावाड़ और श्रीगंगानगर में बारिश के साथ ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

फलौदी सर्वाधिक गर्म

राज्य में गुरुवार को सर्वाधिक अधिकतम तापमान जोधपुर के फलौदी में 35.6 डिग्री दर्ज हुआ। जबकि चित्तौड़गढ़ में 35, जैसलमेर में 34.8, डूंगरपुर में 34.7, बाड़मेर में 34.6 और बीकानेर में 34.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान सिरोही में 16.1 डिग्री दर्ज हुआ। करौली में 16.8, वनस्थली में 17, श्रीगंगानगर में 17.5, चित्तौड़गढ़ में 17.6 तथा अलवर में 17.9 डिग्री से. दर्ज हुआ।

यहां हुई बारिश

जयपुर सहित अलवर, बारां, झुंझुनूं, चूरू, सीकर, नागौर, अजमेर, चित्तौड़गढ़, जैसलमेर, दौसा और भरतपुर जिले में कई जगह सुबह से ही बादल छाए रहे। इन इलाकों में बारिश से दो से चार डिग्री तक पारा गिरा।

(Also Read- नाते वाले मुद्दे पर अपने ही बयान से पलटे धारीवाल, कहा- सुंदरी देवी के लिए बोला, हंगामे के बाद भाजपा ने किया वॉकआउट)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *