31 मार्च की रात्रि से हाइवे पर सफर करना होगा और महंगा, राजस्थान में भी यहां बढ़ेगा टोल टैक्स

नई दिल्ली/जयपुर। राजस्थान सहित देशभर में हाईवे और एक्सप्रेसवे के सफर के लिए लोगों को अपनी जेब और ढीली करनी होगी। नेशनल हाईवे पर बने…

New Project 2023 03 24T195346.793 | Sach Bedhadak

नई दिल्ली/जयपुर। राजस्थान सहित देशभर में हाईवे और एक्सप्रेसवे के सफर के लिए लोगों को अपनी जेब और ढीली करनी होगी। नेशनल हाईवे पर बने टोल टैक्स पर 1 अप्रैल से ज्यादा पैसे देकर गुजरना होगा। नेशनल हाइवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) के राष्ट्रीय सड़क शुल्क विनियम 2008 के अनुसार टोल दरें बढ़ाने की तैयारी कर ली है। इस नियम के तहत एक अप्रैल से हर साल टोल दरें बढ़ाने का प्रावधान है। इसी प्रावधान के तहत एक अप्रैल से सभी टोल दरों में संशोधन किया जाएगा।

राजस्थान में भी यहां बढ़ेगा टोल टैक्स

वहीं राजस्थान में भी हाइवे पर टोल बूथों पर 31 मार्च की रात 12 बजे से टोल टैक्स बढ़ जाएगा। टोल की ये दरें 10 फीसदी की दर से बढ़ाई जाएगी। जयपुर की बात करें तो 31 मार्च की रात्रि 12 बजे जयपुर से सीकर और टोंक जाना महंगा हो जाएगा।
हालांकि जयपुर-आगरा, जयपुर-दिल्ली और जयपुर-अजमेर बाइपास पर टोल की दरें अभी नहीं बढ़ेगी। इन बाइपास पर टोल की दरें जून-जुलाई के बाद से बढ़ेगी।

नियम के अनुसार, निजी वाहनों के लिए 5 और वाणिज्यिक वाहनों के लिए 10 फीसदी की बढ़ोतरी को संशोधन किया जाना होता है। वहीं जयपुर में हाईवे पर बने टोल बूथों पर कार वाहन चालकों के लिए 5 फीसदी तक बढ़ेंगे। हालांकि, एनएचएआई की परियोजना का क्रियान्वन करने वाली इकाई (पीआईयू) अपनी ओर से टोल दरों में बढ़ोतरी और घटोतरी का प्रस्ताव देकर अपने मुताबिक दरें संशोधित करने का अनुमोदन करने कर सकती है।

राजधानी दिल्ली से सटे गुरुग्राम में दिल्ली-जयपुर हाइवे पर खेड़की दौला, गुरुग्राम-सोहना हाईवे पर घामडौज, फरीदाबाद रोड और दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे पर अलीपुर के बाद हिलालपुर पर टोल प्लाजा हैं। यहां एकतरफा यात्रा के कार चालकों से 80 रुपये टोल लिया जाता है। अब अगर इसमें पांच फीसदी की दर से आठ रुपये की बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही है। यहां टोल दर 80 से बढ़कर 85 होने का अनुमान है।

गुरुग्राम-सोहना हाईवे पर कार चालकों का एकतरफा यात्रा के 115 रुपये लिए जाते हैं। जो अब बढ़कर 120 रुपये होने का अनुमान है। यहां खेड़की दौला टोल से इतर एक यात्रा के 115 रुपये और 24 घंटे में वापसी पर 160 रुपये टोल लगता है। इस तरह यहां 175 रुपये से बढ़कर टोल अब 180 हो सकता है। फरीदबाद रोड पर एक यात्रा के 40 रुपये लिए जाते हैं, अब सह 45 होने की संभावना है।

दिल्ली-मुबंई एक्सप्रेसवे पर भी पड़ेगा असर…

इस बढ़ोतरी का असर दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर भी पड़ेगा। एक्सप्रेसवे का दौसा से अलीपुर तक का भाग इसी साल 15 फरवरी से शुरू किया गया है। यहां दूरी के लिहाज से टोल दरें तय की गई है। वाहन चालकों से यहां करीब 2.19 रुपये प्रतिकिलोमीटर की दर से टोल वसूली की जा रही है। अब नियमानुसार एक अप्रैल से यहां भी टोल दरों में बढ़ोतरी की जाएगी। बताया जा रहा है कि यहां तीन से पांच फीसदी ही बढ़ोतरी हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *