नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस बढ़ाएगा किसानों की मुसीबत, आज जयपुर सहित 14 जिलों में बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट

प्रदेश में आज से एक्टिव होने वाला नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस किसानों की मुसीबत बढ़ा सकता है।

image 3 1 | Sach Bedhadak

जयपुर। प्रदेश में आज से एक्टिव होने वाला नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस किसानों की मुसीबत बढ़ा सकता है। इसके चलते प्रदेश के अधिकतर जिलों में आंधी के साथ बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। इस विक्षोभ के चलते प्रदेश में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार बुधवार को कई जगह बारिश हुई। इनमें सर्वाधिक दौसा जिले के सिकराय में 6 एमएम, अलवर के राजगढ़ और भरतपुर-धौलपुर में 5- 5 एमएम, मंडावर-बसवा में 4- 4 तथा सैंथल में 3 एमएम बारिश हुई। प्रदेश के कई इलाकों में गुरुवार को भी आंधी, बारिश और ओलों का दौर जारी रहेगा, जिसको लेकर मौसम विभाग ने एडवाइजरी जारी की है।

दूसरी तरफ, प्रदेश में बुधवार को अधिकतम तापमान बीकानेर और न्यूनतम हनुमानगढ़ के सांगरिया में दर्ज हुआ। राजधानी जयपुर में अधिकतम तापमान 33 डिग्री एवं न्यूनतम तापमान 19.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। गुरुवार को जयपुर समेत 14 जगहों पर बारिश होने के अलावा कहीं-कहीं ओले गिर सकते हैं। इनमें राजधानी के अलावा टोंक, सीकर, कोटा, झुंझुनूं, झालावाड़, दौसा, चित्तौड़गढ़, बूंदी, भीलवाड़ा, भरतपुर, बारां, अजमेर और अलवर जिले शामिल हैं।

किसानों के लिए चेतावनी जारी (weather change in rajasthan)

किसानों के लिए मौसम विभाग ने सतर्क रहने की चेतावनी जारी करने के साथ फसल को आंधी और बारिश ओलों से बचाने के लिए हर इंतजाम करने के लिए सलाह दी है। किसानों को सब्जयों की पैदावारी को बचाने के लिए इस वक्त उन पर रासायनिक छिड़काव और सिंचाई करने से बचना होगा।

इन फसलों में हो सकता है नुकसान

मौसम कें द्र निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार प्रदेश के दक्षिणी इलाके में ओले से अफीम की फसल में लगा फूल गिर सकता है। वहीं, पश्चिमी इलाकों में तैयार जीरे की फसल को आंधी और बारिश नुकसान पहुंचा सकती है। दूसरी तरफ, उत्तरी- पूर्वी क्षेत्रों में कटने के लिए तैयार खड़ी सरसों की फसल या कटी हुई खेतों में पड़ी फसल पर ओले गिरने से खराब हो सकती है।

(weather change in rajasthan) कल ऐसा रहा प्रदेश का तापमान

प्रदेश में बुधवार को अधिकतम तापमान बीकानेर में सर्वाधिक 36.6 डिग्री दर्ज हुआ। उधर, डूंगरपुर 36, सवाई माधोपुर 35.7, चूरू 35.5, टोंक एवं श्रीगंगानगर 35.4, धौलपुर 35.3, जोधपुर 35.2, अंता (बारां) 35.1 तथा कोटा में 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। दूसरी तरफ, न्यूनतम तापमान हनुमानगढ़ के सांगरिया में 14.2, अंता (बारां) में 14.5, अलवर में 14.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

ये खबर भी पढ़ें:-Bullock Cart History: आधुनिकता में दबकर रह गई बैलगाड़ी, इसी पर किया गया था सबसे बड़ा सफर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *